दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

आईडीबीआई निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में आया

आईडीबीआई बैंक को आरबीआई के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई रूपरेखा के अंतर्गत रखा गया है. यह कंपनियों को दिये जाने वाले कर्ज तथा शाखा विस्तार, वेतन वृद्धि तथा अन्य नियमित गतिविधियों पर रोक लगाता है.

By

Published : Mar 15, 2019, 9:22 AM IST

आईडीबीआई निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में आया

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक ने आईडीबीआई बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रख दिया है. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद यह कदम उठाया गया है. एलआईसी ने संकट में फंसे आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण जनवरी में पूरा किया.

आरबीआई ने एक बयान में कहा, "रिजर्व बैंक ने नियामकीय मकसद से 21 जनवरी 2019 से आईडीबीआई बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रखा है. एलआईसी के आईडीबीआई बैंक में चुकता शेयर पूंजी का 51 प्रतिशत अधिग्रहण के बाद बैंक को निजी श्रेणी में डाला गया है."

ये भी पढ़ें-मर्सडीज बेंज ने भारत में पेश की एएमजी सी-43 4 मैटिकक कूपे

आईडीबीआई बैंक को आरबीआई के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई रूपरेखा के अंतर्गत रखा गया है. यह कंपनियों को दिये जाने वाले कर्ज तथा शाखा विस्तार, वेतन वृद्धि तथा अन्य नियमित गतिविधियों पर रोक लगाता है. हालांकि, बैंक ने अपने नये शेयरधारक एलआईसी के साथ मिलकर बैंक तथा बीमा को एक छत के नीचे लाने को लेकर पुनरूद्धार रणनीति तैयार की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details