दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

आयकर विभाग ने एक सप्ताह में 4,250 करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया

सीबीडीटी ने 14 अप्रैल, 2020 तक 10.2 लाख आयकरदाताओं को 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया. इस सप्ताह करीब 1.75 लाख और करदाताओं को रिफंड भेजा जा रहा है. सीबीडीटी ने कहा कि यह रिफंड पांच से सात कार्यदिवसों में आयकरदाताओं के खातों में डाल दिया जाएगा.

By

Published : Apr 15, 2020, 8:42 PM IST

आयकर विभाग ने एक सप्ताह में 4,250 करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया
आयकर विभाग ने एक सप्ताह में 4,250 करोड़ रुपये का कर रिफंड जारी किया

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने एक सप्ताह में ही 10.2 लाख करदाताओं को कुल मिलाकर 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बुधवार को यह जानकारी दी. वित्त मंत्रालय ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह पांच लाख रुपये तक के कर रिफंड को जल्द से जल्द जारी करेगा. इससे कोविड-19 संकट का सामना कर रहे करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचेगी.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीबीडीटी ने 14 अप्रैल, 2020 तक 10.2 लाख आयकरदाताओं को 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया. इस सप्ताह करीब 1.75 लाख और करदाताओं को रिफंड भेजा जा रहा है. सीबीडीटी ने कहा कि यह रिफंड पांच से सात कार्यदिवसों में आयकरदाताओं के खातों में डाल दिया जाएगा.

सीबीडीटी व्यक्तिगत आयकर और कंपनी कर के मामलों से जुड़ी प्रत्यक्ष कर क्षेत्र की शीर्ष सरकारी संस्था है. उसने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1.84 लाख करोड़ रुपये के 2.50 करोड़ रिफंड जारी किये थे.

विभाग ने कहा है कि करीब 1.74 लाख मामलों में करदाताओं को भेजे गये ई-मेल पर उनके जवाब का इंतजार है. उनसे उनके रिफंड का पुरानी बकाया कर मांग के साथ समाधान किये जाने के बारे में पूछा गया है.

ये भी पढ़ें:ट्रकों को चलने, औद्योगिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति से पेट्रोल, डीजल की मांग बढ़ेगी

इसके लिये रिमांडर भी भेजा गया है जिसमें सात दिन के भीतर उनसे जवाब देने को कहा गया है ताकि रिफंड प्रक्रिया को जल्द से जल्द प्रसंस्कृत किया जा सके. करदाता इसके लिये अपने ई-फाइलिंग खाते में लागइन करके विभाग को जवाब दे सकते हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details