दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

विशेष: वित्त मंत्री ने कहा कि पेट्रोल और डीजल में सेस बढ़ोतरी नहीं डालेगी मंहगाई पर कोई बड़ा प्रभाव

केंद्रीय बजट 2019-20 में आज पेट्रोल और डीजल पर 1 रुपये सेस की बढ़ोतरी से मुद्रास्फीति पर पड़ने वाले प्रभावों की आशंका पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विशेष रूप से ईटीवी भारत से बातचीत की.

By

Published : Jul 5, 2019, 7:15 PM IST

विशेष: वित्त मंत्री ने कहा कि पेट्रोल और डीजल में सेस बढ़ोतरी नहीं डालेगी मंहगाई पर कोई बड़ा प्रभाव

नई दिल्ली:केंद्रीय बजट 2019-20 में आज पेट्रोल और डीजल पर 1 रुपये सेस की बढ़ोतरी से मुद्रास्फीति पर पड़ने वाले प्रभावों की आशंका पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विशेष रूप से ईटीवी भारत से बातचीत की. सीतारमण ने बताया कि "इस सरकार में मुद्रास्फीति नियंत्रण और प्रबंधन अनुकरणीय था और कई अर्थशास्त्रियों के मुताबिक प्रबंधनीय स्तरों पर अच्छी तरह से था," इसलिए आरबीआई के मुद्रास्फीति प्रबंधन पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं होगा.

रक्षा पर

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि वह पिछली रक्षा मंत्री थी, रक्षा बजट के सवालों का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि रक्षा खर्च के साथ-साथ रक्षा पेंशन में भी बढ़ोतरी हुई है. रक्षा पेंशन के लिए आवंटन बढ़ाकर 1,12,079.57 करोड़ रुपये कर दिया गया, जिससे कुल रक्षा परिव्यय 4,31,010.79 करोड़ रुपये हो गया, जो कि कुल केंद्रीय बजट आवंटन का 15.47 प्रतिशत है.

शिक्षा पर

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के अनुरूप भारतीय शिक्षा प्रणाली को और अधिक मजबूत बनाने के लिए, देश में संपूर्ण अनुसंधान इको-सिस्टम को मजबूत करने के लिए एक राष्ट्रीय अनुसंधान कोष (एनआरएफ) बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:बजट 2019: जानें कौन से उत्पाद करेंगे आपकी जेब ढीली, बजट में क्या हुआ सस्ता

इसके अलावा, देश में उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययन करने के लिए अधिक विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए 'स्टडी इन इंडिया' पहल का प्रस्ताव किया गया.

स्टार्ट-अप्स पर

वित्त मंत्री ने कहा कि स्टैंड-अप इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया और स्टार्ट-अप्स पर एंजेल टैक्स के मुद्दे को हल किया गया. उन्होंने कहा कि निवेशकों को अपेक्षित घोषणा पत्र दाखिल करने और अपने रिटर्न की जानकारी प्रदान करने के लिए किसी भी जांच से छूट दी जानी थी.

स्टार्ट-अप को कर लाभ का एक पूरा सेट दिया गया है. उसने कहा कि बजट ने लक्ष्य और प्राप्त लक्ष्य निर्धारित किए थे; उदाहरण के लिए, पिछले वर्षों की तुलना में 1.05 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य प्राप्त करने योग्य था.

एनबीएफसी पर

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के संकट पर सरकार अधिक ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा कि एनबीएफसी बेकिंग सिस्टम का महत्वपूर्ण घटक था और सरकार ने एनबीएफसी वित्तपोषण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है और नियामक व्यवस्था पर भी विचार कर रही है.

कॉर्पोरेट सेक्टर पर

400 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले व्यवसायों के लिए कॉर्पोरेट करों को 25 प्रतिशत तक कम करने के मुद्दे पर, उन्होंने कहा, "हम स्पष्ट संदेश भेज रहे हैं कि हम कॉर्पोरेट कर ढांचे के लिए कठोर नहीं हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details