दिल्ली

delhi

क्या आप जानते हैं कि कोविड-19 आपकी जेब पर क्या प्रभाव डाल रहा है?

By

Published : Aug 17, 2020, 6:59 PM IST

17 अगस्त की एसबीआई इकोरैप रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 21 के लिए पूरे भारत में प्रति व्यक्ति नुकसान लगभग 27,000 रुपये है.

क्या आप जानते हैं कि कोविड-19 आपकी जेब पर क्या प्रभाव डाल रहा है?
क्या आप जानते हैं कि कोविड-19 आपकी जेब पर क्या प्रभाव डाल रहा है?

हैदराबाद: इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस साल चल रहे कोरोना वायरस महामारी से देश में एक बड़ा आर्थिक संकट आएगी. एक नई शोध रिपोर्ट बताती है कि मौद्रिक प्रभाव के मामले में दिल्ली, तेलंगाना, हरियाणा और गोवा के निवासी सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे.

सोमवार को जारी एसबीआई इकोरैप की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति को कोरोना वायरस प्रकोप के कारण आउटपुट में नुकसान के कारण वित्त वर्ष 2015 में औसतन 87,223 रुपये का नुकसान होने का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार यह देश के औसत स्तर 27,000 रुपये प्रति व्यक्ति से बहुत अधिक है.

इस बीच, तेलंगाना के एक औसत निवासी को वित्त वर्ष 21 में 67,883 रुपये का नुकसान हो सकता है, जबकि हरियाणा के निवासियों को प्रति व्यक्ति 52,696 रुपये का प्रभाव होने की संभावना है.

गोवा के निवासियों के लिए प्रति व्यक्ति नुकसान 1.05 लाख रुपये से सबसे अधिक है, जबकि तमिलनाडु और गुजरात दोनों के लोगों के लिए यह लगभग 45,000 रुपये है.

हैरानी की बात है कि रिपोर्ट के अनुसार बिहार सबसे कम प्रभावित राज्यों में से एक है, जिसमें प्रति पूंजी नुकसान केवल 8,739 रुपये है. असम, प्रति व्यक्ति 9,800 रुपये के नुकसान के साथ दूसरे स्थान पर है.

स्रोत: एसबीआई रिसर्च

विशेष रूप से, राज्य-वार प्रति व्यक्ति प्रभाव वित्त वर्ष 21 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) में अनुमानित कुल नुकसान पर आधारित है, जिसकी गणना एसबीआई इकोप्रैप रिपोर्ट द्वारा की गई है.

"नीचे-ऊपर के दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, हमने अनुमान लगाया कि राज्यों के लिए कोविड-19 के कारण कुल जीएसडीपी नुकसान 38 लाख करोड़ रुपये है, जो कुल जीएसडीपी का 16.9% है."

राज्यवार विश्लेषण बताता है कि शीर्ष 10 राज्यों में कुल सकल घरेलू उत्पाद की हानि का 73.8% हिस्सा है, जिसमें महाराष्ट्र कुल नुकसान का 14.2% योगदान देता है, इसके बाद तमिलनाडु (9.2%) और उत्तर प्रदेश (8.2%) का योगदान है.

रिपोर्ट ने पहली तिमाही में 16.5% तक वास्तविक जीडीपी गिरावट के लिए अपने अनुमानों को संशोधित किया, जो पहले अनुमानित लगभग 20% के संकुचन की तुलना में थोड़ा कम है.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "आर्थिक विकास पर कोविड-19 का बदसूरत हिस्सा यह है कि, हमारे अनुमानों के अनुसार, वित्त वर्ष 21 के सभी चार तिमाहियों में नकारात्मक वास्तविक जीडीपी विकास का प्रदर्शन होगा और पूरे साल की वृद्धि की गिरावट की संभावना दोहरे अंकों में होगी. हालांकि, यह देखने के लिए दिलचस्प हिस्सा है कि एनएसओ (राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय) 31 अगस्त 2020 को डेटा कैसे रिपोर्ट करेगा." एनएसओ 31 अगस्त को वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए जीडीपी अनुमान जारी करने वाला है.

ये भी पढ़ें:सोना 340 रुपये चमका, चांदी 1,306 रुपये मजबूत

रिपोर्ट में जुलाई के लिए एनएसओ के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) की गणना पर भी सवाल उठाया गया है और अनुमान लगाया गया है कि महीने के दौरान वास्तविक खुदरा मुद्रास्फीति का आंकड़ा लगभग 7.5% होगा, जो मूल रूप से घोषित 6.9% से अधिक है.

"लॉकडाउन और डेटा की अनुपलब्धता के कारण एनएसओ ने सीपीआई मुद्रास्फीति के विभिन्न घटकों का आकलन किया है. हालांकि, एनएसओ द्वारा यह एक शुद्ध सांख्यिकीय अभ्यास रहा है, जो शीर्षक सीपीआई को रेखांकित करता है." रिपोर्ट में कहा गया है, "सैद्धांतिक रूप में, हमें लॉकडाउन के दौरान उपभोग की आदतों में बदलाव के लिए खाते की आवश्यकता है क्योंकि सेवाओं का उपभोग नहीं हो रहा है."

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह की लब्बोलुआब यह है कि नकारात्मक जीडीपी और मुद्रास्फीति में उछाल ही वास्तविक खपत को पीछे धकेल रहा है और रिकवरी की उम्मीदें फीकी पड़ रही हैं.

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details