दिल्ली

delhi

क्या स्थानीय लोगों के लिए नौकरी कोटा बेरोजगारी की समस्या को हल करता है?

By

Published : Dec 17, 2019, 1:35 PM IST

Updated : Dec 17, 2019, 1:57 PM IST

राष्ट्रवाद के बजाय, राज्यों को एक ऐसा ढांचा बनाने की जरूरत है, जहां काम के लिए सुरक्षित अंतरराज्यीय प्रवास की सुविधा हो और सामाजिक सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी को सक्षम करने के लिए राजकोषीय समन्वय किया जाए. यदि ऐसा किया जाता है, तो अंतरराज्यीय प्रवास बढ़ेगा और क्षेत्रीय विषमताओं को दूर करने के अधिक अवसर प्रदान करेगा.

business news, unemployment problem, nativism, कारोबार न्यूज, बेरोजगारी
क्या स्थानीय लोगों के लिए नौकरी कोटा बेरोजगारी की समस्या को हल करता है?

हैदराबाद: स्थानीय स्तर पर रोजगार की मांग (नैटिविज़्म) से उपर उठने ता सबसे अच्छा तरीका आर्थिक सुधार सुनिश्चित करना है. भारत में नैटिविज्म की मांग एक बार फिर अपना सिर उठा रहा है. महाराष्ट्र में नई सरकार ने स्थानीय श्रमिकों के लिए 80 फीसदी नौकरियों को आरक्षित करने के अपने संकल्प की घोषणा की है.

वर्तमान की आन्ध्र प्रदेश सरकार ने कुछ महीने पहले ही "आन्ध्र प्रदेश के स्थानीय उम्मीदवारों के रोजगार का उद्योगों/कारखानों बिल, 2019" को पारित किया है. इस कानून के अनुसार, उद्योगों में 75 फीसदी नौकरियों को स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित किया है.

उद्योग के पास अनुपालन करने के लिए तीन साल हैं और यदि पर्याप्त रूप से कुशल लोग उपलब्ध नहीं हैं, तो फर्मों को आवश्यक कौशल के साथ स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित करना होगा.

इस कदम से राज्य में नए निवेश में बाधा आ सकती है और इस क्षेत्र में उद्योगों को नुकसान हो सकता है जिससे नौकरियों का नुकसान होगा और आर्थिक विकास में कमी आएगी. ब्रेक्सिट के कारण ब्रिटेन में जो दिखता है, वैसा ही. हालांकि, यह शुरू में एक विकसित राज्य में काम कर सकता था, लेकिन लंबे समय में, गरीब राज्यों, विशेष रूप से 'बिमारू' राज्यों के बीच आय और अवसरों की असमानता हो सकती है.

भारत में लगभग 20% या 100 मिलियन कार्यबल प्रवासी है; इसके चलते स्थानीय लोगों के बीच कौशल की कमी लाभप्रदता को और प्रभावित करेगी.

वास्तव में, महाराष्ट्र सरकार ने 2008 में राज्य सब्सिडी के लिए 80% स्थानीय नौकरियों कोटा के साथ आया था, लेकिन स्थानीय लोगों के साथ कौशल सेट अनुपलब्धता के कारण प्रस्ताव को सफलतापूर्वक लागू नहीं किया जा सका. इसी तरह, कर्नाटक 2016 में 100 फीसदी स्थानीय कोटा के प्रस्ताव के साथ आया था, लेकिन कानूनी विभाग ने इसे असंवैधानिक बताया.

मध्यप्रदेश भी इसी तरह के एक समान कानून पर विचार कर रहा है. गोवा और ओडिशा अगले कतार में हो सकते हैं. महाराष्ट्र और असम ने अलग-अलग तीव्रता में दशकों तक एक जैसे राष्ट्रवादी आंदोलन देखे हैं. भारत के आर्थिक प्रवासी पथ में एक प्रमुख दिशात्मक बदलाव के परिणामस्वरूप, उत्तर भारत से अधिक लोग दक्षिण की ओर चले जाते हैं, उत्तर-पूर्व भारतीय प्रवासी भावनाओं के स्वर भी धीरे-धीरे सामने आने लगे हैं.

इस सोच में शामिल होने के लिए नवीनतम कर्नाटक सरकार है. राज्य आईटी क्षेत्र में नौकरियों का फायदा उठाने के लिए स्थानीय लोगों की प्रतिभा को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. कर्नाटक के सीएम ने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में यह घोषणा की है.

बेहतर शैक्षिक अवसरों की तलाश में भारतीय अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन इन नए उभरते ट्रेल्स के बावजूद, भारत के अधिकांश जिलों में, शहरी कार्यबल के 10 (या 10% से कम) में से एक एक अंतर्राज्यीय प्रवासी है. मध्य प्रदेश में, जहां स्थानीय लोगों के लिए कोटा के लिए कॉल हैं, वह हिस्सा 5% है.

अंतरराज्यीय प्रवास
भारत का संविधान कई प्रावधानों के माध्यम से आंदोलन की स्वतंत्रता और परिणामस्वरूप भारत के भीतर रोजगार की गारंटी देता है. अनुच्छेद 19 यह सुनिश्चित करता है कि नागरिक "भारत के पूरे क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं." अनुच्छेद 16 सार्वजनिक रोजगार में जन्म-आधारित भेदभाव की गारंटी नहीं देता है.

अनुच्छेद 15 जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव के खिलाफ है और अनुच्छेद 14 जन्म स्थान के बावजूद कानून के समक्ष समानता का प्रावधान करता है. हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा पारित नौकरी संरक्षण कानून को मुख्य रूप से संवैधानिक आधार पर चुनौती दी जानी चाहिए.

संवैधानिक प्रावधानों को एक तरफ रखकर भी, अंतरराज्यीय प्रवासों की संख्या से स्थानीय लोगों की नौकरी की सुरक्षा पर बहस करनी चाहिए. अंतरराज्यीय प्रवास की पूर्ण परिमाण पर जनगणना के आंकड़े आमतौर पर कम करके आंका जाता है क्योंकि वे अल्पकालिक और परिपत्र प्रवास को बहुत अच्छी तरह से नहीं पकड़ते हैं, लेकिन वृद्धि दर और तुलनात्मक प्रतिशत से अभी भी अनुमान लगाया जा सकता है.

उत्तर-दक्षिण का गलियारा
जांचे गए आंकड़ों में एक अलग उत्तर-दक्षिण गलियारा भी है. यदि उत्तर प्रदेश, बिहार, और पश्चिम बंगाल को एक ब्लॉक माना जाता है और कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को एक और ब्लॉक के रूप में लिया जाता है, तो दो ब्लॉक के बीच द्विपक्षीय प्रवाह का 85% दक्षिण की ओर निर्देशित होता है.

2011 के बाद से, फील्ड रिपोर्टों से पता चलता है कि यह गलियारा काफी हद तक बढ़ गया है और इसकी 2021 में अगली जनगणना द्वारा पुष्टि की जानी चाहिए.

2017-18 के लिए ड्राफ्ट नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) की नौकरी के सर्वे ने 2017-18 में भारत में बेरोजगारी की दर 6.1%, 45 साल के उच्च स्तर पर आंकी. अभी तक जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय राज्यों (11) के लगभग एक-तिहाई में 2017-18 में राष्ट्रीय औसत से अधिक बेरोजगारी थी.

आर्थिक सर्वेक्षण 2017 ने खुलासा किया कि 2011-16 के दौरान राज्यों के बीच वार्षिक औसत श्रम प्रवास 9 मिलियन के करीब था. दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात जैसे राज्यों ने हिंदी भाषी राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश से बड़ी संख्या में प्रवासियों को आकर्षित किया. जनगणना 2011 ने भी अंतर-जिला प्रवासन (उसी राज्य के भीतर) में 1991 और 2001 की जनगणना के बीच 30% से 2001 और 2011 के बीच 58% की वृद्धि दर्ज की.

विडंबना यह है कि जनगणना 2011 के अनुसार 93.91% की उच्चतम साक्षरता दर वाले केरल राज्य ने आर्थिक सर्वेक्षण 2017 के अनुसार आंतरिक प्रवासन दर में वृद्धि के साथ-साथ 11.4% पर अधिकतम बेरोजगारों की संख्या दर्ज की. संभवतः एक अंडर-स्किल्ड का प्रतिबिंब उद्योग-तैयार कार्यबल स्थानीय लोगों को देश के भीतर अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित करने के लिए जोर दे रहा है.

वास्तविक नौकरियां कानून द्वारा नहीं बल्कि क्षेत्र में आने वाले उद्योगों द्वारा बनाई जाती हैं. लंबे समय तक सब्सिडी और आरक्षण स्थायी विकास का समाधान नहीं हो सकता है. आवश्यकता है एक सक्षम वातावरण की, जिसमें सरल निवेशक-अनुकूल नीतियां, कौशल विकास और राज्य में व्यवसाय करने में आसानी हो.

यह मानना ​​होगा कि कानून पारित करने और उसके कार्यान्वयन में अंतर है. आंध्र प्रदेश के मामले में भी, एक अंतर है जहां नया कानून उर्वरक, कोयला, फार्मास्यूटिकल्स, पेट्रोलियम और सीमेंट जैसे उद्योगों को छूट देता है; और यह संभावना है कि यह शर्त आईटी उद्योग तक नहीं है.

ये भी पढ़ें:पूर्वोत्तर राज्यों की अग्रिम कर भुगतान की डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी: सीबीडीटी

शहर जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जैसे दिल्ली, चंडीगढ़ या दमन में, कुल श्रमिकों के लिए प्रवासी श्रमिकों का आंकड़ा 40% (सक्रिय कर्मचारियों की संख्या) से अधिक था. मुंबई में, यह आंकड़ा 24% था, जबकि बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद के लिए यह आंकड़ा 15% से नीचे था. 640 में से 410 जिलों में, विशेष रूप से दक्षिण भारत के जिलों में, यह आंकड़ा 5% से कम था. तमिलनाडु में, अपने निर्माण केंद्रों जैसे कि तिरुप्पुर में आए प्रवासी कार्यबल ज्यादातर तमिलनाडु के भीतर अन्य जिलों से आए थे.

जनगणना के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में काम से संबंधित अंतरराज्यीय प्रवास औसतन शहरी कार्यबल के 10% से कम है. अगर इन आंकड़ों को कम करके आंका जाता है, तो वे केवल 20% शहरी कार्यबल का निर्माण करेंगे, जो कि अंतरराज्यीय प्रवासियों के श्रम बाजार में आने पर चिंता का विषय है.

आन्ध्र प्रदेश का मामला
हालांकि काम के लिए अंतरराज्यीय प्रवास के पास संवैधानिक सुरक्षा उपाय हैं और यह एक बड़ी घटना नहीं है, लेकिन यह हैरान करने वाला है कि आंध्र प्रदेश जैसे नेट आउट-माइग्रेशन जैसे राज्यों को स्थानीय लोगों के लिए नौकरी की सुरक्षा पर विचार करना चाहिए.

इस प्रकार, भारत में जातिवाद और उनके आलोचकों के आह्वान कोई नई बात नहीं है और वे आर्थिक सुस्ती के दौर में होते हैं. नेटिविज्म के आह्वान को आर्थिक मंदी की पृष्ठभूमि के खिलाफ भी देखा जाना चाहिए. प्रकृतिवाद से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि अर्थव्यवस्था जल्द से जल्द पटरी पर लौट आए.

2017 के आर्थिक सर्वेक्षण ने उत्साहपूर्वक तर्क दिया था कि भारत में अंतर-राज्य प्रवासन दर तेजी से बढ़ रही है. फिर भी, भारत एक एकीकृत श्रम बाजार होने से बहुत दूर है, और एमपी, गुजरात के सीएम जैसे राजनेता और शिवसेना के नेता प्रवासियों को ले जाने वाले अतिरंजित हैं. लोकलुभावन चुनावी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए नौकरियां जारी करती हैं.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में निर्माण, एमपी सहित प्रवासी श्रमिकों को आकर्षित करता है, क्योंकि स्थानीय लोग इन नौकरियों को नहीं चाहते हैं. पंजाब और हरियाणा में कृषि श्रमिक प्रवासी श्रम को आकर्षित करते हैं. सभी प्रमुख शहरी केंद्रों में घरेलू सेवाएं प्रवासी श्रम के बिना बहुत प्रभावित होंगी.

यहां तक ​​कि किसी भी प्रमुख देश में किसी भी सफल विकास और विकास के प्रकरण का त्वरित अध्ययन इन सकारात्मक आर्थिक अनुभवों के साथ उच्च आंतरिक प्रवासन दिखाएगा. कारण सरल हैं. उच्च प्रवासन दर का मतलब श्रम बाजार कुशलतापूर्वक श्रमिकों को नौकरियों से मिला सकता है.

परितला पुरुषोत्तम

Last Updated : Dec 17, 2019, 1:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details