दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

कोरोना वायरस का प्रकोप: भारत में भी कारोबार हुआ बाधित

घातक कोरोना वायरस का प्रकोप, जिसने चीन समेत पूरे विश्व में कई लोगों के जीवन को दांव पर लगा रखा है, अब भारत में प्रवेश कर गया है और देश में व्यावसायिक गतिविधियों को बाधित कर रहा है.

By

Published : Mar 3, 2020, 5:20 PM IST

Updated : Mar 3, 2020, 7:35 PM IST

business news, corona virus, corona virus reaches india, कारोबार न्यूज, कोरोना वायरस
कोरोना वायरस का प्रकोप: भारत में भी कारोबार हुआ बाधित

नई दिल्ली: घातक कोरोना वायरस का प्रकोप, जिसने चीन समेत पूरे विश्व में कई लोगों के जीवन को दांव पर लगा रखा है, अब भारत में प्रवेश कर गया है और देश में व्यावसायिक गतिविधियों को बाधित कर रहा है.

आगरा: इटली, ईरान, चीन से आने वाले पर्यटकों की सूचना दे होटल व अधिकारी

आगरा में पर्यटक स्थलों पर होटल और अधिकारियों से कहा गया है कि इटली, ईरान या चीन से किसी भी पर्यटक के आने पर वे मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से संपर्क करें, जिससे कि उन्हें कोरोना वायरस से प्रभावित होने की जांच की जा सके.

इस बीच, लखनऊ में मंगलवार सुबह सऊदी अरब से लौटे उत्तर प्रदेश के निवासियों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं. उसे अस्पताल में 14 दिनों के लिए रखा जाएगा.

आगरा: इटली, ईरान, चीन से आने वाले पर्यटकों की सूचना दे होटल व अधिकारी

जयपुर में कोरोनावायरस के लिए एक इतालवी पर्यटक का परीक्षण किए जाने के एक दिन बाद यह निर्देश आया.

69 वर्षीय व्यक्ति 20 पर्यटकों के समूह का हिस्सा था, जो रविवार को आगरा में थे.

आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुकेश वत्स ने पीटीआई को बताया कि जैसे ही कोई सूचना मिलती है, डॉक्टरों की एक टीम को कोविड​​-19 के लक्षणों के लिए आगंतुकों की जांच के लिए भेजा जाएगा.

उन्होंने कहा, "हमने शहर के सभी होटलों को निर्देश जारी किया है कि यदि कोई व्यक्ति इटली, ईरान या चीन से आ रहा है, तो उन्हें हमें सूचित करना चाहिए. आगंतुक की जांच के लिए डॉक्टरों की एक टीम भेजी जाएगी."

उन्होंने कहा कि आगरा के सभी पर्यटक स्थलों पर अधिकारियों से कहा गया है कि "जिन देशों में कोरोनोवायरस का प्रकोप बताया गया है, उनके आगंतुकों के बारे में 24 घंटे नियंत्रण कक्ष को सूचित करें."

लक्जरी होटल कोविड-19 के डर के बाद अपने रेस्तरां के कर्मचारियों को आइसोलेट किया

राजधानी के एक पांच सितारा होटल ने अपने कर्मचारियों से पूछा है, जो अपने एक रेस्तरां में मौजूद थे, जहां एक व्यक्ति ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जिसने 28 फरवरी को 14 दिनों के लिए एकांत में जाने के लिए कहा.

होटल ने कहा कि इसने सरकार द्वारा सलाह दी गई संपत्ति पर एहतियाती परिचालन प्रोटोकॉल भी बनाए हैं.

हयात रीजेंसी दिल्ली, एरिया वीपी और महाप्रबंधक जूलियन ऐस ने एक बयान में कहा, "सरकारी अधिकारियों ने हाल ही में पुष्टि की है कि 28 फरवरी, 2020 को हयात रीजेंसी दिल्ली में ला पियाज़ा रेस्तरां में भोजन करने वाले एक व्यक्ति को कोविड-19 के साथ निदान किया गया है."

इटली, ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया के नागरिकों के वीजा निलंबित

भारत सरकार ने एक एडवायडरी जारी कर कहा कि चार कोरोनोवायरस प्रभावित देशों- इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के लिए 3 मार्च को या उससे पहले दिए गए वीजा और ई-वीजा को निलंबित किया जाता है.

इटली, ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया के नागरिकों के वीजा निलंबित

सलाहकार ने लिखा कि सभी नियमित (स्टीकर) वीजा / ई-वीजा (जापान और दक्षिण कोरिया के लिए वीओए सहित) इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को दिया गया है और 03.03.2020 को या उससे पहले जारी किया गया है और जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है, निलंबित रहें तत्काल प्रभाव से. जो लोग भारत की यात्रा करने की आवश्यकता रखते हैं, वे निकटतम भारतीय दूतावास / वाणिज्य दूतावास से एक नया वीजा प्राप्त कर सकते हैं.

सरकार ने पहले फरवरी में चीन के नागरिकों को वीजा और ई-वीजा निलंबित कर दिया था.

श्याओमी के मार्च में उत्पाद लॉन्च इवेंट रद्द

वहीं श्याओमी के ग्लोबल वाइसप्रेसीडेंट और श्याओमी इंडिआ के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने ट्वीट कर कहा कि देश के कुछ हिस्सों में कोविड-19 की हालिया रिपोर्टों के कारण, हमने मार्च में उत्पाद लॉन्च कार्यक्रमों की मेजबानी नहीं करने का फैसला किया है. यह प्रशंसकों, मीडिया मित्रों, कर्मचारियों और भागीदारों की सुरक्षा को ध्यान में रख रहा है. मैं आप सभी से सुरक्षित रहने का आग्रह करता हूं.

रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने भी ट्वीट किया, "एहतियात के तौर पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा कोरोना वायरस के प्रभाव और संबंधित सलाह की वर्तमान रिपोर्टों के आलोक में, मैं अपने सबसे बड़े समारोह को बंद कर रहा हूं. मैं अभी भी स्टेडियम में लाइव भाषण दूंगा, आप रियलमी 6 सीरीज इवेंट को ऑनलाइन देख सकते ."

एयर इंडिया लोगों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिसूचित प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा

इसी बीच एयर इंडिया ने बताया कि उसकी वियना से आने वाली फ्लाइट में भी एक सवारी के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है.

एक ट्वीट कर एयर इंडिया ने कहा, "यह उन यात्रियों के ध्यान के लिए है, जिन्होंने 25 फरवरी, 2020 को AI154 वियना-दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. यात्रियों में से एक के कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. कृपया स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में अधिसूचित प्रोटोकॉल का पालन करें."

इंडिगो के चार चालक दल के सदस्य 2 मार्च से घर में निरीक्षण पर

इंडिगो ने 4 क्रू सदस्यों को कहा है, जो 20 मार्च को दुबई-बेंगलुरु उड़ान पर कोरोनोवायरस-संक्रमित यात्री के साथ थे, 2 मार्च से निरीक्षण के तहत घर में रहेंगे.

सरकार ने 26 औषधि सामग्री, दवाओं के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

चीन से शुरू हुये कोरोना वायरस का असर अब देश के दवा उद्योग में दिखना शुरू हो गया है. सरकार ने 26 तरह की दवा सामग्री और पैरासेटामोल, विटामिन बी1 और बी12 सहित कुछ दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

सरकार ने 26 औषधि सामग्री, दवाओं के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

सरकार के इस कदम के बाद अब कुछ सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) और फार्मुलेशंस के निर्यात के लिये वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) से लाइसेंस लेने की जरूरत होगी. अब तक इन दवा सामग्रियों के निर्यात पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं था.

डीजीएफटी ने एक अधिसूचना में कहा है, "एपीआई से तैयार कुछ खास तरह के एपीआई और फार्मुलेशंस का निर्यात ... एतत् द्वारा तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है. यह प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी रहेगी."

नोएडा में जिला प्रशासन ने 1,000 कंपनियों को कोरोना वायरस अलर्ट जारी किया

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और यहां स्थित 1,000 से अधिक देशी-विदेशी कंपनियों को कोरोना वायरस अलर्ट नोटिस दिया गया है.

अनुराग भार्गव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर अनुराग भार्गव ने बताया कि नोटिस में सभी कंपनियों से कहा गया है कि यदि उनका कोई कर्मचारी विदेश गया है तो उसके भारत लौटने पर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी जाए.

सीएमओ ने बताया कि ईरान, सिंगापुर, चीन समेत 13 देशों से लौटने वाले लोगों की जांच का आदेश दिया गया है. गौरतलब है कि नोएडा में चीन, जापान, कोरिया, इटली, जर्मनी की कई नामी कंपनियां है.

दिल्ली को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठाना: मंत्री

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "कोविड​​-19 एक नया संक्रमण है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है."

जैन ने कहा, हम दिल्ली को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं. 19 सरकारी और छह निजी अस्पतालों सहित 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड पढ़े जा रहे हैं.

मंत्री ने कहा कि 3.5 लाख एन 95 मास्क की व्यवस्था की जा रही है. "हमारे पास कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज के लिए 8,000 से अधिक जुदाई किट हैं."

सीआईएसएफ ने अपने हवाई अड्डे की रक्षा करने वाले सैनिकों को सैनिटाइज़र, दस्ताने और मास्क प्रदान किया

अधिकारियों ने कहा कि सीआईएसएफ ने कोरोना वायरस के डर के मद्देनजर देश के 62 नागरिक हवाईअड्डों पर पहरा देने के लिए तैनात अपने सभी कर्मियों को हैंड सैनिटाइजर, दस्ताने और मास्क दिए हैं.

उन्होंने कहा कि कर्मियों के पास जाने वाले और आने वाले यात्रियों के साथ घनिष्ठता और बातचीत करने के साथ शारीरिक बातचीत होती है, यह आदेश दिया गया है कि चिकित्सा किट को बल के सुरक्षा कवर के तहत सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई अड्डों पर स्टॉक और उपयोग किया जाए.

सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी हवाई अड्डों को शराब आधारित सैनिटाइर बोतलें, हाथ के दस्ताने और सामान्य और एन 95 किस्म के फेस मास्क हमारे कर्मियों द्वारा इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराए गए हैं.

(एजेंसी से इनपुट)

Last Updated : Mar 3, 2020, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details