दिल्ली

delhi

2021 में 5जी सेवा शुरू कर सकती है जियो, अंबानी बोले- देश को बनाएंगे 2जी मुक्त

By

Published : Jul 15, 2020, 2:04 PM IST

Updated : Jul 15, 2020, 5:52 PM IST

मुकेश अंबानी ने अपने 43वें एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस ने प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत में ही 5जी प्लेटफॉर्म तैयार किया है. जिसे सरकारी मंजूरी मिलते ही ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा.

रिलायंस की पहली ऑनलाइन एजीएम
रिलायंस की पहली ऑनलाइन एजीएम

मुंबई : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि समूह की डिजिटल इकाई जियो घरेलू 5जी समाधान विकसित करने में लगी है.

मुकेश अंबानी ने अपने 43वें एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि जियो ने शून्य से प्रारंभ कर पूर्णतया अपना 5जी समाधान डिजाइन और विकसित किया है. यह परीक्षण के लिए तैयार है. अगले साल जितनी जल्दी 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा उतनी ही जल्दी हम इसका प्रायोगिक परीक्षण शुरू कर देंगे.

ये भी पढ़ें-फेसबुक के बाद अब गूगल भी जियो में खरीदेगी हिस्सेदारी, करेगी 33 हजार करोड़ का निवेश

उन्होंने कहा कि जियो का विश्वस्तरीय 4जी और फाइबर नेटवर्क विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियों और उपकरणों से संचालित होता है. जियो की यह क्षमता उसे एक और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी 5जी के लिए अग्रणी स्थिति में रखती है.

गूगल 33,737 करोड़ रुपये में खरीदेगी जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी

सर्च इंजन गूगल भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी. देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि इससे जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त होगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख अंबानी ने कंपनी की 43वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए कहा, "जियो प्लेटफॉर्म्स में एक रणनीतिक निवेशक के तौर पर हम गूगल का स्वागत करते हैं. हमने एक पक्का सौदा किया है जिसके तहत जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल 33,737 करोड़ रुपये का निवेश कर के 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी प्राप्त करेगी."

उन्होंने कहा कि गूगल के निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए पूंजी जुटाने का वर्तमान अभियान पूरा हो जाएगा. पिछले तीन महीनों से भी कम वक्त में रिलायंस ने 2,12,809 करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है.

उल्लेखनीय है इसमें फेसबुक का जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना, ब्रिटेन की बीपी का निवेश और कंपनी का राइट्स इश्यू के माध्यम से 53,124 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाना शामिल है.

नया 5जी प्लेटफार्म

अंबानी ने कहा, "जियो 5जी के लिए तैयार है. हमने अपना 5जी सोल्यूशन पूरी तरह से ख़ुद तैयार किया है. जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम मिलता है, हम इसे शुरू कर सकेंगे. ये अगले साल तक हो जाना चाहिए."

जियो प्लेटफॉर्म्स ने 20 से ज़्यादा स्टार्टअप्स पार्टनर्स के साथ मिलकर विश्व स्तर की तकनीकों का विकास किया है –चाहे वो 4जी हो या 5जी, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिवाइसेज़ और OS, बिग डेटा, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस, AR/VR,ब्लॉकचेन, नेचरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग और कंप्यूटर विज़न- मुकेश अंबानी

जियो प्लेटफॉर्म्स की तकनीकी क्षमता कई क्षेत्रों में क्रांति ला सकती है. सूचना, वित्तीय सेवाएँ, न्यू कॉमर्स, शिक्षा, स्वास्थय, कृषि, स्मार्ट सिटीज़, स्मार्ट मैन्युफ़ैक्चरिंग और स्मार्ट मोबिलिटी.

जियो टीवी+, जियो ग्लास, जियो मीट

आकाश अंबानी ने कहा, "जियो टीवी+ पर आप 12 ओटीटी कंपनियों के बने कार्यक्रम देख सकेंगे. इनमें शामिल हैं - नेटफ़्लिक्स, अमेज़न प्राइम, डिज़्नी+, हॉटस्टार, वूट, सोनी लिव, ज़ी फ़ाइव, जियो सिनेमा, जियो सावन और यू-ट्यूब सहित कई और कंपनियां."

दशकों से टीवी कंटेंट ब्रॉडकास्ट पर निर्भर करता रहा है जिसमें इंटरएक्टिविटी होती ही नहीं थी. जियो फ़ाइबर के जरिए टीवी पर इंटरएक्टिविटी ला कर हमने आपके अनुभव को बदला है.

किरण थॉमस ने कहा, "जियो ग्लास- शिक्षकों और विद्यार्थियों को एक 3D वर्चुअल रूम में साथ लाता है. जियो, होलोग्राफ़िक क्लास को रियल टाइम में मिक्सड रिएलिटी क्लाउड के माध्यम से संचालित करता है. यूँ समझिए, जियो ग्लास के ज़रिए भूगोल पढ़ने का तरीका अब एक इतिहास में बदल जाएगा."

जियोमीट भारत का सबसे सुरक्षित और किफ़ायती वीडियो कॉनफ़्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म है. ये असली ज़िदगी में ज़्यादा से ज़्यादा काम आ सके और हमारी ज़िंदगी की चुनौतियों का मुकाबला करने में हमें सक्षम बनाए. यही सोचकर इसे बनाया गया है.

जियो हेल्थ हब

ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस हॉस्पिटल 'जियोहेल्थहब' नाम के एक प्लेटफ़ार्म का इस्तेमाल कर वर्चुअस ओपीडी सर्विस दे रहा है. जो लोग अपने घरों में क्वारंटीन हुए हैं, उनकी चिकित्सिय मदद के लिए जियो ने विशेष व्यवस्था की है.

जियो हेल्थ प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर हम पूरी स्वास्थ्य सेवाओं को इंटीग्रेट कर रहे हैं ताकी आप ऑनलाइन अपने कंसल्टेशन बुक कर सकें, अपने हेल्थ केयर रिकॉर्ड बना सकें, लैब टेस्ट बुक कर सकें और कई अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें.

रिलायंस रिटेल

भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि उनके समूह के खुदरा उद्यम में रणनीतिक और वित्तीय निवेशक मजबूत दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक में उन्होंने कहा, "हम अगली कुछ तिमाहियों में रिलायंस रिटेल में वैश्विक साझेदारों और निवेशकों को शामिल करेंगे."

रिलायंस रिटेल ने पहले ही अपने ई-वाणिज्य व्यवसाय की परीक्षण आधार पर शुरुआत कर दी है.

अंबानी ने कहा, "हमने किराना भागीदारों के साथ जियोमार्ट किराने के मॉडल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. जियोमार्ट किराने के प्लेटफॉर्म का बीटा संस्करण 200 शहरों में चलाया जा रहा है. दैनिक ऑर्डर 2.5 लाख को पार कर चुके हैं, और संख्या हर दिन बढ़ रही है."

रिलायंस रिटेल के 12 हजार स्टोर में से दो-तिहाई से अधिक स्टोर टियर 2, टियर 3 और टियर 4 शहरों में संचालित हैं.

उन्होंने कहा, "ये स्टोर 80 प्रतिशत से अधिक फल और सब्जी सीधे किसानों से खरीदते हैं."

अन्य प्रमुख घोषणाएं

  • जियो मीट को 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया. जिसे सिर्फ कुछ दिनों पहले ही बनाया गया था.
  • रिलायंस देश की पहली 12 लाख करोड़ रुपये की कंपनी बनी
  • कंपनी को कर्ज मुक्त बनाने का वादा पूरा किया
  • जियो में 7.7 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा गूगल
  • जियो देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी
  • भारत को करेंगे 2जी मुक्त
  • देश की पहली 150 अरब डॉलर की बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी बनी रिलायंस
  • रिलायंस एक लाख करोड़ के इबिटडा को पार करने वाली भी देश की पहली कंपनी बनी
  • गूगल के साथ मिलकर 4जी-5जी फोन बनाएगी जियो
  • रिलायंस रिटेल भारत का सबसे बड़ा और सबसे अधिक लाभदायक खुदरा व्यवसाय है, जिसका राजस्व ₹1,62,936 करोड़ है
  • जब भी कोरोना वैक्सिन बनेगी हम ये इसे सभी भारतीयों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे
  • रिलायंस के शेयर पिछले 43 सालों में 31 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ें हैं
  • बाजार पूंजिकरण के मामले रिलायंस दुनिया के टॉप 60 देशों में शामिल है
  • रिलायंस के रिटेल कारोबार में वैश्विक निवेश जल्द
Last Updated : Jul 15, 2020, 5:52 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details