दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

नाइक, एडिडास ने ट्रंप से व्यापार युद्ध खत्म करने का आग्रह किया

नाइक और एडिडास ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चीन के साथ उनका व्यापारिक युद्ध खत्म करने का आग्रह किया है. उन्होंने इससे उपभोक्ताओं पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ने की आशंका जताई है.

By

Published : May 22, 2019, 6:26 PM IST

नाइक, एडिडास ने ट्रंप से व्यापार युद्ध खत्म करने का आग्रह किया

वाशिंगटन: दुनिया की कुछ सबसे बड़ी फुटवियर कंपनियों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चीन के साथ उनका व्यापारिक युद्ध खत्म करने का आग्रह किया है. उन्होंने इससे उपभोक्ताओं पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ने की आशंका जताई है.

बीबीसी के अनुसार, नाइक और एडिडास समेत 170 कंपनियों के हस्ताक्षरों वाले एक पत्र में उन्होंने कहा है कि आयात शुल्क को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने के राष्ट्रपति के निर्णय से श्रमिक वर्ग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-सैमसंग ने पेश किया वायरलेस पावर बैंक और वायरलेस चार्जिंग डुओ

उन्होंने इसके लिए भी चेताया कि उच्च कर दर से कुछ व्यापारों के भविष्य को खतरा हो सकता है. कंपनियों ने आग्रह किया, "अब व्यापार युद्ध को खत्म करने का समय है."

वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार वार्ता के असफल होने के एक सप्ताह के बाद ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है. चीन ने इसके जवाब में 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर एक जून से आयात शुल्क बढ़ाने की योजना की घोषणा की है.

पत्र पर हस्ताक्षर करने वाली फुटवियर कंपनियों में क्लार्क्‍स, डॉ. मार्टिस और कनवर्स शामिल हैं. उन्होंने दावा किया कि जहां फुटवियर पर अमेरिका का औसत आयात शुल्क 11.3 प्रतिशत है, कुछ मामलों में यह बढ़कर 67.5 प्रतिशत तक हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details