दिल्ली

delhi

रिलायंस आम सभा में जियो फाइबर, सेट टॉप बॉक्स, क्लाउड सर्विस लॉन्च

By

Published : Aug 12, 2019, 12:04 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 5:52 PM IST

रिलायंस समूह की 42वीं वार्षिक आम सभा में मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस खुद को नए रूप में ढालेगी. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्रों मंदी अस्थायी है, भारत 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा.

जियो बनी दुनिया की दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी: अंबानी

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा है कि रिलायंस जियो के ग्राहक 34 करोड़ के पार पहुंच गए हैं. इसके साथ ही जियो देश की सबसे बड़ा टेलिकॉम कंपनी बन गई है.

रिलायंस समूह की 42वीं वार्षिक आम सभा में मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस खुद को नए रूप में ढालेगी. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्रों मंदी अस्थायी है, भारत 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा.

मुकेश अंबानी की मुख्य बातें:-

पांच सितंबर से शुरू होगी जियो फाइबर सर्विस
जियो फाइबर सर्विस 5 सितंबर से लॉन्च होगी. जियो फाइबर के प्लान 100 Mbps से शुरू होंगे. यह स्पीड बेसिक प्लान में होगी. प्लान के मुताबिक ये स्पीड 1 Gbps तक जाएगी. इन सभी प्लान में वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेंगी. जियो फाइबर प्लान 700 रुपए से शुरू होगा. अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग 500 रुपए से शुरू होगी.

सऊदी अरामको करेगी रिलायंस में 5.25 लाख करोड़ का निवेश
रिलायंस की 42वीं बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि सऊदी अरब की ऑयल कंपनी सऊदी अरामको कंपनी में 20 फीसदी, करीब 75 बिलियन डॉलर यानि 5.25 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी. अंबानी ने कहा कि रिलायंस में यह अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश है. आने वाले दिनों में रिलायंस और सऊदी अरामको मिलकर रिफाइनिंग एंड पेट्रोकेमिकल कारोबार और रिटेल पेट्रोलियम कारोबार को देखेगी.

रिलायंस बनी देश में सबसे ज्यादा जीएसटी और टैक्स देने वाली कंपनी
मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो की सालाना आम बैठक में कहा कि हम जीएसटी ही नहीं बल्कि आयकर के मामले में भी सबसे आगे है. उन्होंने बताया कि रिलायंस ने पिछले साल ने कुल 12,191 करोड़ रुपये का टैक्स भरा था. वहीं रिलायंस ने पिछले साल 67,230 करोड़ रुपये जीएसटी के रुप में भरें हैं. वहीं कंपनी ने प्राइवेट सेक्टर में कस्टम और एक्साइज ड्यूटी के रुप में 26,397 करोड़ रुपये भरें हैं.

भारत में जियो के साथ मिलकर डेटा सेंटर खोलेगा माइक्रोसॉफ्ट
देश में डिजिटल परिवर्तन को गति देने के लिए रिलायंस ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन किया. जियो और माइक्रोसॉफ्ट के बीच करार हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट के चीफ सत्या नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट की मदद से जियो भारत में में डाटा सेंटर खोलेगा.

स्टार्टअप्स को मिलेगी मदद
जियो उन सभी स्टार्टअप में निवेश करेगा, जो देश की डिजिटल क्रांति, माइक्रो एंड स्मॉल बिजनेस, कृषि कारोबार, ऑटोमेशन में उभरते हुए सितारे की तरह काम करेंगे. जिनके आइडिया सॉलिड होंगे और जो स्टार्टअप्स देश को आगे ले जाने में सक्षम होंगे.

रिलायंस अगले 18 माह के भीतर ऋण मुक्त कंपनी होगी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी को 18 माह के भीतर ऋण मुक्त करने की योजना पेश की. इसके तहत कंपनी अपने तेल एवं रसायन कारोबार में सऊदी अरामको और ईंधन खुदरा कारोबार में ब्रिटेन की बीपी को हिस्सेदारी बिक्री कर धन जुटाएगी. कंपनी की यहां 42वीं वार्षिक आमसभा को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि हमें इस वित्त वर्ष में सऊदी अरामको और बीपी के साथ लेनदेन पूरा हो जाने की उम्मीद है. इससे कंपनी को 1.15 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिलने की उम्मीद है.

जम्मू-कश्मीर के लिए टास्क फोर्स
जम्मू-कश्मीर और लद्धाख के लिए रिलायंस की ओर से मदद का ऐलान करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि यहां के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनाई जाएगी.

रिलायंस रिटेल के लिए ऐलान
रिलायंस की रिटेल चेन के बारे में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि आज रिलायंस रिटेल ही भारत की एकमात्र ऐसी रिटेल चेन है, जो 100 टॉप रिटेलर्स की ग्लोबल रैंकिंग में शामिल है. हमारा लक्ष्य अगले पांच साल में दुनिया के टॉप 20 रिटेलर चेन में शामिल होना है.

जियो गीगाफाइबर पर रिलीज होंगी नई फिल्में
मुकेश अंबानी, जियो गीगाफाइबर पर रिलीज होंगी नई फिल्में. यानी, यूजर्स फर्स्ट डे, फर्स्ट शो देख सकेंगे.

Last Updated : Sep 26, 2019, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details