दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

एप्पल भारत में पहला फ्लैगशिप स्टोर 2021 में खोलेगी: टिम कुक

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में एप्पल पार्क में वार्षिक शेयरधारक की बैठक में निवेशकों से बात करते हुए, कंपनी ने पुष्टि की कि अगले साल दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में अपना पहला ऑफलाइन रिटेल आउटलेट खोलेगा.

By

Published : Feb 27, 2020, 5:06 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 6:44 PM IST

business news, apple, tim cook, apple store, कारोबार न्यूज, एप्पल, टिम कुक, एप्पल स्टोर
एप्पल भारत में पहला फ्लैगशिप स्टोर 2021 में खोलेगी: टिम कुक

सैन फ्रांसिस्को: भारत में अपने व्यापार की वृद्धि को देखते हुआ एप्पल ने 2021 में देश में पहला ब्रांडेड रिटेल स्टोर खोलने के लिए तैयार है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने शेयरधारकों को यब बात बताई.

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में एप्पल पार्क में वार्षिक शेयरधारक की बैठक में निवेशकों से बात करते हुए, कंपनी ने पुष्टि की कि अगले साल दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में अपना पहला ऑफलाइन रिटेल आउटलेट खोलेगा.

उन्होंने कहा, "मैं नहीं चाहता कि कोई और हमारे लिए ब्रांड चलाए."

एप्पल सीईओ ने कहा, "हम खुदरा क्षेत्र में बहुत अच्छे भागीदार नहीं होंगे. हम अपना काम करना चाहते हैं."

देश में अपने उपकरणों को बेचने के लिए वर्तमान में एप्पल के पास थर्ड पार्टी रीसेलर आउटलेट्स हैं.

ऐसी खबरें हैं कि एप्पल ने अपने आगामी ब्रांडेड रिटेल स्टोर के लिए मुंबई में एक स्थान किराए पर लिया है, लेकिन कंपनी ने अभी तक इस स्थान का खुलासा नहीं किया है.

एप्पल के अनन्य ऑनलाइन स्टोर में इस साल तीसरी तिमाही में कामकाज शुरू होने की उम्मीद है. क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज फिलहाल भारत में अपने डिवाइसों को फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे थर्ड-पार्टी ऑफलाइन रिटेलर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए बेच रही है.

सिंगल-ब्रांड रिटेल (एसबीआरटी) में 30 प्रतिशत स्थानीय सोर्सिंग मानदंड में ढील देने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए, एप्प्ल ने पिछले साल कहा था, "हम इसे संभव बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी टीम द्वारा समर्थन और कड़ी मेहनत की सराहना करते हैं."

आईडीसी इंडिया के अनुसंधान निदेशक नवकेंद्र सिंह के अनुसार, एप्पल को अपने रिटेल स्टोर के लिए जाना जाता है, जो अनुभव वे खरीद, स्टाफ ज्ञान और अन्य सेवाओं के संदर्भ में प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें:सीओएआई ने कहा, एजीआर भुगतान की शर्तें आसान करे सरकार, लाइसेंस शुल्क घटाए

सिंह ने आईएएनएस को बताया, "भारत जैसे विविध देश में एक चैनल के रूप में ऑफ़लाइन के महत्व को देखते हुए, जहां उपभोक्ता उत्पादों को छूना, महसूस करना और अनुभव करना पसंद करते हैं, स्टोर एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्पर्श-बिंदु हैं."

स्वामित्व भंडार खोलने की योजना निश्चित रूप से एप्पल को अपने उपकरणों और सेवाओं का नियंत्रित अनुभव देने में मदद करेगी क्योंकि यह इरादा रखता है और उन्हें डिज़ाइन किया गया है.

सिंह ने कहा, "तीसरे पक्ष के खुदरा वातावरण में, ऐसी कई चीजों को ब्रांड द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. यह केवल देश में मजबूत प्रीमियम पोजीशनिंग का आनंद लेगा."

भारत में आईफोन11 के शानदार प्रदर्शन और पिछली पीढ़ी के मॉडल की कीमत में गिरावट के कारण एप्पल 2019 की चौथी तिमाही में रिकॉर्ड 75.6 प्रतिशत बाजार में पहुंच गया.

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के अनुसार, प्रीमियम (500 डॉलर या 36,000 रुपये और उससे अधिक) सेगमेंट में, ऐप्पल रिकॉर्ड 75.6 प्रतिशत बाजार में पहुंच गया.

आईपैड 2018 मॉडल ने भारत में 2019 में एप्पल को मजबूत वृद्धि दर्ज करने में मदद की.

(आईएएनएस)

Last Updated : Mar 2, 2020, 6:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details