दिल्ली

delhi

येस बैंक संकट: खाताधारकों की फीकी हुई होली, काम छोड़ बैंक पहुंच रहे लोग

By

Published : Mar 6, 2020, 8:07 PM IST

आरबीआई ने शुक्रवार को येस बैंक को अपने अधीन ले लिया. जिसके बाद से ही येस बैंक के सभी एटीएम बंद कर दिए गए हैं और 50,000 से ज्यादा की निकासी पर रोक लगा दी गई है. आरबीआई के लिए गए इस निर्णय के बाद देश भर में येस बैंक के ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ग्राहकों का कहना है कि ऑनलाइन पेमेंट और पैसा भी ट्रांसफर नहीं हो रहा है, ऐसे में होली कैसे मनाएंगे.

business news, yes bank , yes bank crisis, rbi, yes bank accounts, कारोबार न्यूज, येस बैंक, येस बैंक मामला, आरबीआई, येस बैंक खाताधारक
येस बैंक संकट: खाताधारकों की फीकी हुई होली, काम छोड़ बैंक पहुंच रहे लोग

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने येस बैंक को अपने अधीन ले लिया है. वहीं, इस मामले में आरबीआई ने येस बैंक को नोटिस भी जारी किया है, जो येस बैंक के बाहर लगाया गया है. जिसके मुतबिक देश के सभी येस बैंक अब आरबीआई की गाइडलाइन पर काम करेंगे.

आरबीआई के लिए गए इस निर्णय के बाद येस बैंक के सभी एटीएम को बंद कर दिया गया है. सिर्फ चेक से भुगतान किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक येस बैंक में लेनदेन में अनियमितता पाए जाने के कारण आरबीआई ने यह निर्णय लिया है.

बैंक एटीएम बंद होने की सूचना.

येस बैंक के एटीएम पर एटीएम बंद होने की सूचना लगा दी गई है और यह भी लिखा हुआ है कि 50 हजार रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन बंद कर दिया गया है. आपातकाल के लिए साक्ष्य के आधार पर चेक के जरिए 50 हजार से ज्यादा का भुगतान किया जा रहा है.

जमशेदपुर, झारखंड:

जमशेदपुर में येस बैंक के बाहर ग्राहक काफी परेशानी में नजर आए. बता दे कि 2013 में कोल्हान के आदित्यपुर में पहला येस बैंक खोला गया. उसके बाद जमशेदपुर के बिष्टुपुर साकची और मानगो में खोला गया है. एक ब्रॉन्च में करीब 13 हजार के लगभग ग्राहक है. इस मामले में येस बैंक का कोई भी अधिकारी कुछ भी कहने से इनकार कर रहे हैं.

येस बैंक के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन हुए बंद.

लखनऊ, उत्तर प्रदेश:

लखनऊ के हजरतगंज येस बैंक ब्रांच में भी शुक्रवार सुबह से ही खाताधारकों की भीड़ बढ़ने लगी. ग्राहकों ने जब अपने-अपने पैसे मांगने शुरू किए तो बैंक वालों ने कहा लिमिट सिर्फ 50 हजार ही है. वहीं कुछ खाता धारकों को 10 हजार तो किसी को 20 हजार रुपये से ही संतोष करना पड़ा.

पैसा डूबने के डर से सुबह से ही लोगों की लगी बैंक के बाहर भीड़.

जोधपुर, राजस्थान:

आरबीआई द्वारा येस बैंक में जमा धनराशि की निकासी की सीमा तय करने के बाद इस बैंक के ग्राहकों को बैंक के दिवालिया होने का अंदेशा हो गया है. इसके चलते जोधपुर में गुरुवार रात को एटीएम पर लोग पहुंचने लगे और राशि निकालने लगे, लेकिन परेशानी इस बात की थी कि एटीएम कार्ड काम नहीं कर रहे थे.

येस बैंक के बाहर खाताधारकों की भारी भीड़.

फरीदाबाद, हरियाणा:

फरीदाबाद सेक्टर-16 स्थित येस बैंक की ब्रांच में ग्राहक अपने पैसों को लेकर चिंतित दिखाई दिए. बैंक खाता धारकों का कहना है कि आरबीआई के आदेश के बाद उन्हें अब काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. जिन लोगों के परिवारों में शादी या अन्य लोन वगैरह देने हैं उन्हें काफी मुश्किल होने वाली है. हालांकि कुछ ग्राहक अभी भी इस बात को लेकर उम्मीद में है कि सरकार कोई ना कोई रास्ता निकाल लेगी और उनके पैसे उन्हें मिल जाएंगे.

येस बैंक के बाहर ग्राहक काफी परेशानी में नजर आए.

राजनगर, गाजियाबाद/दिल्ली:

राजनगर इलाके के येस बैंक पर लोगों का जमावड़ा लगा रहा. बैंक में तमाम लोग अपनी मेहनत की कमाई बैंक से निकालने के लिए आ रहे थे. लेकिन उनमें से ज्यादातर लोगों को नगदी नहीं मिल पा रही थी. आरोप है कि बैंक में ज्यादातर लोगों को रुपये देने के लिए मना कर दिया गया है. रुपये मुहैया कराने के लिए लोगों से 1 से 2 हफ्ते का वक्त मांगा गया.

येस बैंक संकट के कारण एटीएम और बैंक में लगी लंबी कतारें.

पटना, बिहार:

येस बैंक दिवालिया होने के कगार पर आ गया है. ऐसे में आरबीआई ने बैंक को टेकओवर किया है. टेकओवर किए जाने के बाद गुरुवार शाम आरबीआई ने आदेश जारी किया है कि बैंक से महीने में 50,000 से ज्यादा की निकासी नहीं की जा सकती.

येस बैंक के बाहर लगी लोगों की भीड़.

इस आदेश के आने के बाद येस बैंक की जितनी भी शाखाएं हैं वहां खाताधारकों की भारी भीड़ जुट रही है. शुक्रवार के दिन बोरिंग रोड स्थित येस बैंक की शाखा में भी यही हालात देखने को मिली और बैंक के खाता धारक अपना सब काम छोड़कर बैंक पहुंचते दिखे.

येस बैंक के इतिहास को देखें तो इस बैंक ने भारत में ज्यादातर ऐसे कंपनियों को पैसे दिए जिनका वित्तीय रिकॉर्ड साफ नहीं रहा है. येस बैंक को पिछले कुछ सालों में लगातार एक के बाद एक कई झटके लगे और वित्तीय हालत खराब होती चली गई. गुरुवार को एक और झटका लगा जब आरबीआई ने येस बैंक से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी.

ये भी पढ़ें:वित्त मंत्री ने येस बैंक के लिए स्कीम ऑफ रीकंस्ट्रक्शन का किया ऐलान, कहा-एसबीआई करेगा निवेश

अब इस बैंक के ग्राहक एक महीने में सिर्फ 50 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं. इस खबर के बाद ग्राहकों में हड़कंप मच गई. इससे पहले येस बैंक को सबसे बड़ा झटका तब लगा था जब 2018 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने येस बैंक के चेयरमैन राणा कपूर को पद से हटा दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details