दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 24, 2020, 7:57 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 10:53 AM IST

ETV Bharat / business

क्या भारत-अमेरिका के व्यापारिक संबंधों को बचा पाएगा तेल

इसने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को भारत के साथ उच्च टैरिफ के मुद्दे को उठाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इसने कई वर्षों तक अमेरिका को कड़ी टक्कर दी है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि कुछ चीजें हैं जो भारत अमेरिका से आयात कर सकता है और व्यापार घाटे को कम कर सकता है.

business news, donald trump, narendra modi, Indo-US strategic partnership, कारोबार न्यूज, डोनाल्ड ट्रंप, नरेंद्र मोदी
क्या भारत-अमेरिका के व्यापारिक संबंधों को बचा पाएगा तेल

हैदराबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की स्पष्ट स्वीकार्यता कि प्रधान मंत्री मोदी एक कठिन वार्ताकार हैं और भारत के साथ एक संभावित व्यापार सौदा चर्चा के शुरुआती चरण में ही मजबूत सबूत था कि दोनों नेताओं के बीच व्यक्तिगत संबंध के बावजूद, द्विपक्षीय व्यापार एक जटिल मुद्दा बना हुआ है.

अमेरिकी नेता के लिए सबसे बड़ी चुनौती अमेरिका के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भारत के साथ व्यापार घाटे को पाटना है जो 2018 में 25 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है. 2018 में, दोनों देशों के बीच दो-तरफा व्यापार 142 बिलियन डॉलर से अधिक था, जबकि भारत ने 84 बिलियन डॉलर की वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात किया, अमेरिका से इसका आयात 58.7 बिलियन डॉलर अनुमानित किया गया है.

इसने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को भारत के साथ उच्च टैरिफ के मुद्दे को उठाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इसने कई वर्षों तक अमेरिका को कड़ी टक्कर दी है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि कुछ चीजें हैं जो भारत अमेरिका से आयात कर सकता है और व्यापार घाटे को कम कर सकता है.

व्यापार विशेषज्ञों का कहना है कि भारत अमेरिकी निर्यातकों के लिए अपने खेत और डेयरी बाजार नहीं खोल सकता है क्योंकि देश को व्यापार पर सामान्य समझौते के तहत भारत द्वारा सबसे पसंदीदा देश (एमएफएन) का दर्जा देने वाले अन्य सभी देशों को समान रियायत देनी होगी.

पूर्व पेट्रोलियम सचिव एससी त्रिपाठी ने कहा, "व्यापार घाटा कम करने के लिए भारत अमेरिका से दो चीजें खरीद सकता है, एक बेशक रक्षा उपकरण और दूसरा ऊर्जा है."

दरअसल, मोटेरा स्टेडियम में अपने भाषण में, राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को बेचे जाने वाले रक्षा उपकरणों की बात की. लेकिन व्यापार विशेषज्ञों का सुझाव है कि तेल व्यापार संबंधों को बढ़ाने में एक गेम चेंजर हो सकता है.

पहले भारत अमेरिका से ऊर्जा उत्पाद नहीं खरीद रहा था क्योंकि यह एक ऊर्जा अधिशेष देश नहीं था और परिवहन की लागत भी अधिक थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में स्थिति बदल गई है.

पूर्व पेट्रोलियम सचिव एससी त्रिपाठी ने ईटीवी भारत को बताया कि कच्चे तेल का अमेरिकी सूचकांक ब्रेंट इंडेक्स से 3-4 डॉलर सस्ता है, जिसे भारत खरीदता है, इसलिए अमेरिकी क्रूड को कुछ उचित मात्रा में खरीदा जा सकता है.

उन्होंने कहा, "और, इस बिंदु पर यूएस गैस की कीमतें बहुत सस्ती हैं, इसलिए यूएसए से एलएनजी खरीदने की संभावना है."

उनका कहना है कि 3-4 डॉलर प्रति बैरल का अंतर कुछ हद तक उच्च परिवहन लागत की भरपाई कर सकता है क्योंकि आधुनिक कच्चे तेल के टैंकर बहुत बड़े हैं और बड़ी मात्रा में गैस और तेल खरीदने से वाणिज्यिक समझ होगी.

भारत की भारी ऊर्जा की जरूरतें अमेरिका के लिए फायदेमंद हो सकती हैं

भारत एक अत्यंत ऊर्जा की कमी वाला देश है, यह अपने कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की आवश्यकता का 80% से अधिक विदेशों से आयात करता है. 2018-19 में, भारत ने 120 बिलियन डॉलर (8.81 लाख करोड़ रुपये) की लागत से 229 मिलियन टन कच्चे तेल का आयात किया.

जबकि अमेरिका द्वारा पिछले साल नवंबर से लागू किए गए प्रतिबंधों के बाद भारत अपनी आयात टोकरी में विविधता लाना चाह रहा है. इसके साथ ही अमेरिका भारत जैसे भूखे देशों को भी अपनी शेल गैस और एलएनजी बेचने की कोशिश कर रहा है.

अतीत में, भारत ने लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला से कच्चे तेल की खरीद की है, जो लगभग संयुक्त राज्य अमेरिका के समान दूरी पर है.

हालांकि, वेनेजुएला क्रूड भारत के लिए एक डिस्काउंट पर उपलब्ध था क्योंकि यह भारी क्रूड की श्रेणी में आता है, इसे प्रोसेस करना मुश्किल है लेकिन यह भारत को डिस्काउंट पर उपलब्ध था जो उच्च परिवहन लागत को कवर करता था.

एससी त्रिपाठी ने कहा कि ब्रेंट क्रूड के समान अगर अमेरिकी क्रूड अच्छी क्वालिटी का है और चूंकि यह 3-4 डॉलर सस्ता है तो यह भी काम कर सकता है. निश्चित रूप से इसे देखने का एक मामला है.

यह अमेरिका जैसे तेल अधिशेष देशों के लिए भी भारत के एक बाजार का पता लगाने के लिए समझ में आता है क्योंकि यूरोपीय राष्ट्र जीवाश्म ईंधन से अक्षय और हवा और सौर जैसे अक्षय ऊर्जा से दूर जा रहे हैं और चीन में तेल की मांग स्थिर है.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी एक कठिन वार्ताकार हैं: डोनाल्ड ट्रंप

दूसरी ओर, भारत तेल निर्यातकों के लिए एक स्थिर और बड़ा बाजार प्रदान करता है और भारत की कच्चे और प्राकृतिक गैस आवश्यकताओं को अगले दो दशकों तक बढ़ने की उम्मीद है.

भविष्य में अमेरिका से कच्चे तेल और एलएनजी के आयात के लिए भारत का कोई भी फैसला राष्ट्रपति ट्रंप के लिए राजनीतिक रूप से फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अमेरिकी तेल और स्टील कंपनियां उनके समर्थक रहे हैं.

"मैं ओबामा के बारे में नहीं जानता, लेकिन बुश सीनियर (जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश) और बुश जूनियर (जॉर्ज डब्ल्यू बुश) दोनों ही तेल उद्योग से बहुत जुड़े हुए थे." प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान भारत के पेट्रोलियम क्षेत्र के लिए नीति बनाने वाले पूर्व नौकरशाह ने देखा.

"विशेष रूप से, रिपब्लिकन बड़े व्यवसायों के साथ काफी निकटता से जुड़े हुए हैं और अमेरिका में तेल उद्योग काफी बड़ा है."

(वरिष्ठ पत्रकार कृष्णानन्द त्रिपाठी का लेख)

Last Updated : Mar 2, 2020, 10:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details