दिल्ली

delhi

हम भारत को 2G मुक्त ही नहीं 5Gयुक्त भी बनाएंगे : मुकेश अंबानी

By

Published : Jun 24, 2021, 3:24 PM IST

Updated : Jun 24, 2021, 3:36 PM IST

रिलायंस के 44वें वार्षिक जनरल मीटिंग में कंपनी ने भविष्य की कारोबारी गतिविधियों का खाका खींचा. एजीएम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जल्द ही अरामको के साथ साझेदारी को औपचारिक रुप दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि रिलायंस 2030 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा की क्षमता स्थापित करेगी

We will
We will

मुंबई : रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो को 5जी में तेजी से और निर्बाध रूप से अपग्रेड करने की अनूठी स्थिति में है. 5G पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए हम 5G उपकरणों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं. Jio न केवल भारत को 2G-मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G-युक्त भी.

उन्होंने कहा कि JioFiber ने पिछले एक साल में 2 मिलियन से अधिक नए परिसरों का अधिग्रहण किया है. 3 मिलियन सक्रिय घरेलू और व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के संचयी आधार के साथ JioFiber भारत में सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला फिक्स्ड ब्रॉडबैंड ऑपरेटर बन गया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने सालान बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म और रिटेल में इक्विटी बिक्री, राइट्स इश्यू, परिसंपत्ति मौद्रिकरण के जरिए 3,24,432 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है. मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल ने 44.4 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं, जो वैश्विक स्तर पर एक साल में किसी भी कंपनी द्वारा जुटाई गई अब तक की सबसे बड़ी पूंजीगत राशि है. यह वैश्विक निवेशकों द्वारा भारत की वृद्धि क्षमता में विश्वास को दर्शता है.

मुकेश अंबानीहम भारत और विश्व स्तर पर हरित ऊर्जा क्षेत्र में विषमता दूर करने के लिए अपना नया ऊर्जा व्यवसाय शुरू कर रहे हैं. एकीकृत सौर फोटोवोल्टिक फैक्ट्री, स्टोरेज बैटरी बनाने की इकाई, हरित हाइड्रोजन इकाई की स्थापना के लिए रिलायंस 60,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी की सालाना शेयरधारक बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 2030 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा की क्षमता स्थापित करेगी.

यह भी पढ़ें-पीएम आवास पहुंचे जम्मू-कश्मीर के कई नेता, थोड़ी देर में शुरू होगी बैठक

मुकेश अंबानी ने कहा कि सऊदी अरामको के चेयरमैन और सऊदी अरब के सार्वजनिक वेल्थ फंड पीआईएफ के प्रमुख यासिर ओथमान अल-रुमायन रिलायंस बोर्ड में शामिल होंगे. मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल सऊदी अरामको के साथ साझेदारी को औपचारिक रूप देने की उम्मीद है. मुकेश अंबानी ने कहा, हम तेल से लेकर रासायनिक कारोबार में रणनीतिक साझेदार के रूप में सऊदी अरामको का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jun 24, 2021, 3:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details