दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

वेनेजुएला के लिये 10 अरब डॉलर का कोष बनाने की दिशा में काम कर रहा अमेरिका

अमेरिका उन देशों के साथ है जो वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआदियो को अंतरिम राष्ट्रपति मान रहा है, लेकिन समस्याओं में घिरे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो सत्ता में बने हुए हैं.

By

Published : Apr 14, 2019, 1:42 PM IST

अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन।

वॉशिंगटन : अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने कहा है कि वेनेजुएला में नई सरकार के अस्तित्व में आने के बाद व्यापार को पटरी पर लाने में मदद के लिये हम कुछ देशों के साथ मिलकर 10 अरब का कोष बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.

अमेरिका उन देशों के साथ है जो वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआदियो को अंतरिम राष्ट्रपति मान रहा है, लेकिन समस्याओं में घिरे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो सत्ता में बने हुए हैं. न्यूचिन ने शनिवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष तथा विश्वबैंक की बैठकों के दौरान अधिकारियों ने लातिन अमेरिकी देश के पुनरूद्धार में मदद के उपायों पर चर्चा की.

हालांकि जब तक वेनेजुएला सरकार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिलती, दोनों संस्थान कुछ नहीं कर सकते. वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है और लोगों को खाने-पीने का सामान तथा औषधि मिलने में दिक्कत हो रही है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष तथा विश्वबैंक से वित्त पोषण की संभावना के अलावा अमेरिकी वित्त मंत्री ने वेनेजुएला के मित्र देशों के साथ बैठक की. इन देशों में लातिन अमेरिका और यूरोपीय देश के अलावा जापान शामिल हैं.

बैठक में व्यापार को बहाल करने के लिये तेल निर्यात की जरूरत पर भी चर्चा हुई. न्यूचिन ने कहा, "हम साथ मिलकर 10 अरब डॉलर का कोष बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. यह राशि नई सरकार के लिये व्यापार को पटरी पर लाने के लिये उपलब्ध होगी."
ये भी पढ़ें : औद्योगिक उत्पादन वृद्धि फरवरी में 20 माह के निचले स्तर पर पहुंची

ABOUT THE AUTHOR

...view details