दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अमेरिका ने पांच और चीनी कंपनियों को काली सूची में डाला

इन पांच कंपनियों में सुपर कंप्यूटर बनाने वाली सुगोन भी शामिल है. यह मुख्य तौर पर अमेरिका की इंटेल, एनवीडिया और एडवांस माइक्रो डिवाइसेस जैसी कंपनियों के उपकरणों की आपूर्ति पर निर्भर करती है.

By

Published : Jun 22, 2019, 3:25 PM IST

अमेरिका ने पांच और चीनी कंपनियों को काली सूची में डाला

वॉशिंगटन: अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए सुपर कंप्यूटिंग क्षेत्र में काम करने वाले पांच चीनी कंपनी समूहों को काली सूची में डाल दिया. अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

अमेरिका के वाणिज्य विभाग के इस कदम से अगले सप्ताह राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच होने वाली बातचीत को मुश्किल खड़ी हो सकती है.

अमेरिका और चीन दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं व्यापार संबंधी विवादों से गुजर रही हैं. विवाद को सुलझाने के लिए ही दोनों देशों के प्रमुखों की बैठक हो रही है.

ये भी पढ़ें:भारत ने तेल कीमतों में वृद्धि पर चिंता जताई, प्रधान ने सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री से की बात

इन पांच कंपनियों में सुपर कंप्यूटर बनाने वाली सुगोन भी शामिल है. यह मुख्य तौर पर अमेरिका की इंटेल, एनवीडिया और एडवांस माइक्रो डिवाइसेस जैसी कंपनियों के उपकरणों की आपूर्ति पर निर्भर करती है.

साथ में सुगोन की तीन अनुषंगी कंपनियों को भी काली सूची में डाला गया है. इसके अलावा, वुक्सी जियांगनन इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटिंग टेक्नॉलजी को भी इस सूची में डाला गया है. वाणिज्य विभाग का कहना है कि इन समूहों की गतिविधियां अमेरिका की विदेशी नीति के हितों और राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ हैं.

अमेरिका के मुताबिक, सुगोन और वुक्सी पर चीन के सैन्य शोध संस्थान का मालिकाना हक है. यह चीन की सेना के आधुनिकीकरण में मदद करने वाले अगली पीढ़ी के बेहतर क्षमता वाले कंप्यूटिंग के विकास में संलग्न हैं.

मई में, इसने हुवावे को वॉशिंगटन से अनुमति के बिना यूएस-निर्मित घटकों को प्राप्त करने से प्रतिबंधित कंपनियों की "इकाई सूची" में जोड़ा, हालांकि कंपनी को 90-दिन की छूट दी गई थी.

फेसबुक और गूगल दोनों ने घोषणा की है कि वे अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करने के लिए हुआवेई को काटने के लिए आगे बढ़ेंगे और चीनी तकनीकी दिग्गज को अलग-थलग करेंगे.

बीजिंग ने "अविश्वसनीय" विदेशी कंपनियों और व्यक्तियों के अपने ब्लैकलिस्ट को जारी करने की धमकियों के साथ जवाब दिया है जो कि हुआवेई के साथ व्यावसायिक संबंध बनाए रखने के लिए विदेशी कंपनियों पर दबाव डालने के उद्देश्य से दिखाई देते हैं.

द न्यू यॉर्क टाइम्स ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में, बीजिंग ने अमेरिकी कंपनियों डेल और माइक्रोसॉफ्ट और दक्षिण कोरिया के सैमसंग के अधिकारियों को तलब किया, ताकि उन्हें चेतावनी दी जा सके कि चीन में अपने व्यवसायों को रैंप पर ले जाने के लिए किसी भी कदम से प्रतिशोध हो सकता है.

ट्रम्प और उनके चीनी समकक्ष शी अगले सप्ताह जापान में जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मिलने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details