दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अब माता वैष्णो देवी की दर्शन कराएगी भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस'

रेलवे बोर्ड द्वारा नई दिल्ली से कटरा के लिए ट्रेन शुरू करने की योजना बनाई है. नई ट्रेन का ट्रायल 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ किया जाएगा. इस ट्रेन को यात्रा पूरी करने में 8 घंटे का समय लगेगा.

By

Published : Jun 26, 2019, 6:41 PM IST

जानकारी देती संवाददाता

नई दिल्ली: तीर्थयात्रियों को खुशखबरी देने वाली एक अच्छी खबर है. यात्री जल्द ही भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से वैष्णो देवी जा सकेंगे. पहली ट्रेन की सफलता के बाद रेलवे नई दिल्ली से कटरा के लिए अपनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की योजना बनाई है.

रेलवे बोर्ड द्वारा उक्त रूट पर ट्रेन चलाने की मंजूरी के साथ सूत्रों के मुताबिक इसके ट्रायल के आदेश भी दिए जा रहे हैं. नई ट्रेन का ट्रायल 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ किया जाएगा. इस ट्रेन को यात्रा पूरी करने में 8 घंटे का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें-बजट 2019: उपराष्‍ट्रपति ने वित्तमंत्री से कहा- आंध्र प्रदेश पर विशेष ध्‍यान देने की जरुरत

तय कार्यक्रम के अनुसार यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे शुरू होगी और दोपहर दो बजे माता वैष्णो देवी के लिए कटरा पहुंचेगी. इसमें प्रत्येक स्टेशन के लिए 2 मिनट का ठहराव है, जिसमें अंबाला, सनेहवाल, लुधियाना और जम्मू तवी शामिल हैं.

जानकारी देती संवाददाता
यह पहली ट्रेन होगी जो नई दिल्ली से कटरा तक की यात्रा को पूरा करने में केवल 8 घंटे का समय लेगी क्योंकि उस रूट की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन (उत्तर संपर्क क्रांति) को अपने गंतव्य तक पहुंचने में 11 घंटे 40 मिनट का समय लगता है. पहले इसके ट्रेन रूट की योजना जम्मू तवी तक बनाई जा रही थी, लेकिन अब इस रूट को कटरा तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि इसके लॉन्च के लिए अभी भी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details