दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

डिजिटल टैक्स के बदले फ्रेंच वाइन पर लगाएंगे कर: ट्रंप

ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के एक सवाल के जवाब में कहा कि वे फ्रांस की वाइन पर अमेरिका में कर लगा सकते हैं. उन्होंने कहा, फ्रांस हमारी कंपनियों पर कर लगा रहा है.

By

Published : Jul 27, 2019, 4:14 PM IST

Updated : Jul 27, 2019, 5:16 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह फ्रांस के डिजिटल टैक्स के बदले में उसके फ्रेंच वाइन पर शुल्क लगाएंगे. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "मैंने उन्हें (फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रों को) कहा कि ऐसा न करें, क्योंकि यदि आप ऐसा करेंगे तो मैं आपके वाइन पर कर लगाउंगा, आप चाहें इसे प्रशुल्क कहें या कर" हम इसे अभी तय कर रहे हैं.

व्हाइटहाउस के प्रवक्ता जुड डीरे के अनुसार, ट्रंप ने इससे पहले मैक्रों से फोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने हॉरमूज जलडमरूमध्य के रास्ते वाणिज्यक जलयानों की आवाजाही पर ईरान को निरंतर खतरे को लेकर, फ्रांस के डिजिटल कर लगाने के निर्णय तथा आगामी जी7 शिखर सम्मेलन समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें -चार दिन की गिरावट के बाद रुपया सुधरा, 15 पैसे बढ़कर हुआ बंद

ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के एक सवाल के जवाब में कहा कि वे फ्रांस की वाइन पर अमेरिका में कर लगा सकते हैं. उन्होंने कहा, फ्रांस हमारी कंपनियों पर कर लगा रहा है.

अत: अब मैं भी ऐसा कर सकता हूं. ट्रंप ने कहा कि, मैं वैसे तो वाइन पीता नहीं पर मैंने हमेशा अमेरिकी वाइन को फ्रांस की वाइन के मुकाबले ज्यादा पसंद किया है. वह जैसा दिखती हैं, मैं बस उस आधार पर पसंद करता हूं. लेकिन अमेरिकन वाइन शानदार होती हैं.

जब उन्होंने हमारी कंपनियों पर टैक्स लगाया, तब मुझे लगा की ऐसा करना चाहिए. मैक्रों के साथ बातचीत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ उनके अच्छे संबंध हैं. इसलिए उन्हें यह नहीं करना चाहिये था. मैक्रों हमेशा अमेरिका का फायदा उठाते रहे हैं पर मेरे राष्ट्रपति रहते हुए यह नहीं चलेगा.

Last Updated : Jul 27, 2019, 5:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details