दिल्ली

delhi

बीपीसीएल में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर असमंजस में है सऊदी अरामको

By

Published : Nov 19, 2019, 12:59 PM IST

फिलहाल बीपीसीएल में विनिवेश पर अरामको का कम ध्यान भारत सरकार के लिए चिंता का विषय हो सकता है. भारत बीपीसीएल में अपनी पूरी इक्विटी लेने के लिए तेल की दिग्गज कंपनी पर बड़ा दांव लगा रहा है.

बीपीसीएल में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर असमंजस में है सऊदी अरामको

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको को भारतीय ईंधन रिफाइनरी और रिटेलर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के विनिवेश में भाग लेने के लिए मन नहीं बना पा रहा है. बीपीसीएल में सरकार अपनी पूरी 53.2 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का इरादा रखती है.

अरामको रिलायंस इंडस्ट्रीज की तेल में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने से लेकर रासायनिक विभाजन और उसके विस्तार तक के लिए भारतीय निवेश पर केंद्रित है.

ये भी पढ़ें-चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि भाजपा के खजाने में जा सके कालाधन: कांग्रेस

फिलहाल बीपीसीएल में विनिवेश पर अरामको का कम ध्यान भारत सरकार के लिए चिंता का विषय हो सकता है. भारत बीपीसीएल में अपनी पूरी इक्विटी लेने के लिए तेल की दिग्गज कंपनी पर बड़ा दांव लगा रहा है. वास्तव में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया है कि चालू वित्त वर्ष में बीपीसीएल विनिवेश पूरा हो सकता है.

वहीं, सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने भी बीपीसीएल के लिए अपनी रुचि से इनकार नहीं किया है, लेकिन सरकार से इसके हित में विचार करने के लिए हरी झंडी का इंतज़ार कर रहा है. हालांकि, बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के लिए आईओसी के पास वित्तीय पेशी नहीं हो सकती है और सरकार सार्वजनिक उपक्रमों पर कर्ज का बोझ नहीं डालना चाहती है. ऐसे में विश्लेषकों का मानना ​​है कि अरामको और आईओसी के बीच संभावित सहयोग से काम चल सकता है.

बीएसई पर बीपीसीएल के शेयरों की मौजूदा कीमत पर सरकार की हिस्सेदारी 60,000 करोड़ रुपये से अधिक है. अगर खरीदार को टेकओवर कोड के अनुसार खुले ऑफर में 25 प्रतिशत शेयर का अधिग्रहण करना पड़ता है, तो कुल राशि 1 लाख करोड़ रुपये के करीब हो जाती है. यह अंतरराष्ट्रीय मानकों से भी बहुत अधिक माना जाता है.

बीपीसीएल के चार रिफाइनरी हैं जो कि मुंबई, केरल में कोच्चि, मध्य प्रदेश के बीना और असम में नुमालीगढ़ में है. कंपनी 38.3 मिलियन टन कच्चे तेल को ईंधन में बदलने की संयुक्त क्षमता के साथ काम करती है. इसके 15,078 पेट्रोल पंप और 6,004 एलपीजी वितरक हैं.

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव किया है. यह वित्त वर्ष 18 में 1 लाख करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 19,000 में 80,000 करोड़ रुपये के परिसंपत्ति-बिक्री लक्ष्य को पार कर गया था.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details