दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

पैमेंट बैंकों के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगे आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

देश में फिनटेक को बढ़ावा देने के मद्देनजर रिजर्व बैंक की निगरानी में छोटी कंपनियों को नवोन्मेष (रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स) की सुविधा देने को लेकर अगले दो महीने में दिशानिर्देश जारी किये जाएंगे.

शक्तिकांत दास (फाइल फोटो)।

By

Published : Mar 25, 2019, 1:00 PM IST

Updated : Mar 25, 2019, 6:22 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में पैमेंट बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे. साल 2015 में लाइसेंस के पहले सेट जारी होने के बाद सात पैमेंट बैंक ने अपने परिचालन शुरू कर दिए है.

आरबीआई गवर्नर ने कहा, "मैंने हितधारकों और कर्मचारियों के साथ बहुत सक्रिय जुड़ाव की प्रक्रिया शुरू की है जो इस तरह की भूमिकाएं निभाने वाले हैं. मैं बैंकों, सहकारी बैंकों, एनबीएफसी और विभिन्न अन्य हितधारकों के शीर्ष अधिकारियों से मिला हूं. मैं पिछले सप्ताह छोटे वित्त बैंकों के प्रमुख से मिला था और इस सप्ताह मैं पैमेंट बैंकों से भी मिल रहा हूं."

उन्होंने कहा कि आरबीआई ने पैमेंट बैंको के साथ उनके एक विस्तृत परामर्श प्रक्रिया शुरू की है. उन्होंने कहा कि बैंकिंग प्रौद्योगिकी और व्यापार वित्त के क्षेत्र में उनका विकास सराहनीय है. उन्होंने कहा ऋण देने और पूंजी जुटाने के वैकल्पिक मॉडल सामने आ रहे हैं और पैमेंट बैंकों में पारंपरिक ऋणदाताओं की बाजार की गतिशीलता और पारंपरिक मध्यस्थों की भूमिका को बदलने की क्षमता है.

उन्होंने कहा कि छोटे और मझोले उद्यमों के लिए वित्त की पहुंच में सुधार लाने के लिए ग्यारह संस्थाओं को पी 2 पी प्लेटफॉर्म संचालित करने के लिए लाइसेंस दिया गया है. दास ने आगे कहा कि आरबीआई ने भी लाइसेंस दिए हैं और सात शुद्ध डिजिटल ऋण कंपनियों (एनबीएफसी) को परिचालन शुरू करने की अनुमति दी है.

हालांकि वे विशुद्ध रूप से डिजिटल खिलाड़ी हैं जो मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से काम कर रहे हैं. फिनटेक कंपनियों की भूमिका की सराहना करते हुए दास ने कहा कि वे लागत को कम करके और बड़ी संख्या में लोगों के लिए औपचारिक वित्तीय सेवाओं को सुलभ बनाकर भारत में वित्तीय समावेशन को और व्यापक बना सकते हैं.

उन्होंने कहा कि एक उचित राष्ट्रीय पैमेंट अवसंरचना और प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म जैसे कि तत्काल पैमेंट सेवा, एकीकृत पैमेंट इंटरफेस, भारत इंटरफेस फॉर मनी, भारत बिल पे सिस्टम या आधार-सक्षम पैमेंट प्रणाली को विकसित करने के लिए एक केंद्रित प्रयास किया गया है.

उन्होंने कहा, "पैमेंट बैंकों ने देश के खुदरा पैमेंट परिदृश्य को बदल दिया है. खुदरा इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों की कुल मात्रा में पिछले पांच वर्षों में नौ गुना वृद्धि देखी गई है."

अन्य नंबरों को खारिज करते हुए गवर्नर ने कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) प्रणाली ने 195-18 में 2017-18 में लगभग 172 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन को संभाला, जो पिछले पांच वर्षों में वॉल्यूम के मामले में 4.9 गुना और वैल्यू के मामले में 5.9 गुना बढ़ गया. इसी तरह 2017-18 में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए किए गए लेन-देन की संख्या 141 करोड़ और 334 करोड़ थी.

(भाषा)

Last Updated : Mar 25, 2019, 6:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details