दिल्ली

delhi

पीएमसी बैंक संकट: एचडीआईएल ने कहा, पर्याप्त सुरक्षा गारंटी देकर लिया कर्ज

By

Published : Oct 1, 2019, 5:03 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 6:38 PM IST

एचडीआईएल ने मंगलवार को कहा कि पीएमसी बैंक समेत अन्य बैंकों को 'पर्याप्त सुरक्षा' गारंटी देकर कर्ज लिया गया है और यह कारोबार की एक सामान्य प्रक्रिया है.

पीएमसी बैंक संकट: एचडीआईएल ने कहा, पर्याप्त सुरक्षा गारंटी देकर लिया कर्ज

नई दिल्ली: संकट में फंसी हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) ने मंगलवार को कहा कि पंजाब एंड महाराष्ट्र को - ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक समेत अन्य बैंकों को 'पर्याप्त सुरक्षा' गारंटी देकर कर्ज लिया गया है और यह कारोबार की एक सामान्य प्रक्रिया है.

कंपनी ने कहा कि जमाकर्ताओं की हितों की रक्षा के लिए वह बैंकों के साथ बातचीत के लिए तैयार है. मुंबई पुलिस ने पीएमसी बैंक मामले में एचडीआईएल के प्रवर्तकों और बैंक के पूर्व प्रबंधन के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज किया है और कहा कि विशेष जांच दल इस मामले की जांच करेगा.

शेयर बाजारों की ओर से मांगे गए स्पष्टीकरण का जवाब देते हुए एचडीआईएल ने कहा कि उसके बही खातों का ऑडिट किया जा रहा है. यह कंपनी के कारोबार की सही और निष्पक्ष तस्वीर दिखाता है.

एचडीआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सारंग वाधवन ने शेयर बाजार को बताया, "कंपनी ने सामान्य कारोबार प्रक्रिया के रूप में पीएमएसी बैंक सहित अन्य बैंकों और संस्थानों से ऋण सुविधा का लाभ लिया है."

उन्होंने कहा कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी बैंकिंग नियमों का अनुपालन करते हुए इन सुविधाओं के लिए कंपनी की संपत्ति पर "पीएमसी बैंक समेत अन्य बैंकों के पक्ष में पर्याप्त सुरक्षा गारंटी दी गई है."

ये भी पढ़ें-रिलायंस ने त्योहारी सीजन में जियोफोन का दाम 50 फीसदी से ज्यादा घटाया

वाधवन ने कहा कि रीयल एस्टेट क्षेत्र में सुस्ती की वजह से कंपनी को नकदी की अस्थायी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इसकी वजह से कंपनी को दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता के तहत दिवाला प्रक्रिया में जाना पड़ा.

हालांकि, कंपनी इस मामले को 'सुलझाने की कोशिशों में सक्रिय' है. पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि 2008 से बैंक का घाटा 4,355.46 करोड़ रुपये हो चुका है.

वाधवन ने कहा, "पीएमसी के कर्ज के मामले में, हम पहले ही बैंक के प्रशासक के साथ बैठक के अनुरोध के लिए पत्र जारी कर चुके हैं ताकि सही एवं निष्पक्ष तस्वीर सामने रखी जा सके. साथ ही हम पीएमसी बैंक समेत सभी हितधारकों और उनके जमाकर्ताओं की हितों सुरक्षा के लिए रणनीति पर चर्चा के लिए तैयार हैं."

उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान कंपनी सभी जरूरी कदम उठाएगी और सभी एजेंसियों और अधिकारियों को पूर्ण सहयोग देगी.

Last Updated : Oct 2, 2019, 6:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details