दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

भविष्य के संकट को रोकने के लिए विकासशील देशों में सामाजिक सुरक्षा जरूरी: आईएलओ

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में महामारी के दौरान विकासशील देशों में सामाजिक सुरक्षा कवरेज में विनाशकारी अंतराल पर प्रकाश डाला है. पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

By

Published : May 16, 2020, 10:04 PM IST

Updated : May 17, 2020, 3:02 PM IST

भविष्य के संकट को रोकने के लिए विकासशील देशों में सामाजिक सुरक्षा जरुरी: आईएलओ
भविष्य के संकट को रोकने के लिए विकासशील देशों में सामाजिक सुरक्षा जरुरी: आईएलओ

हैदराबाद: कोविड​-19 संकट ने विकासशील देशों में सामाजिक सुरक्षा कवरेज में विनाशकारी अंतरालों को उजागर किया है. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा जारी दो ब्रीफिंग पेपर्स में चेतावनी दी गई है कि सामाजिक सुरक्षा में वर्तमान अंतराल के कारण लाखों लोग गरीबी के कगार पर जा सकते हैं और भविष्य में इसी तरह के संकट से निपटने के लिए वैश्विक तत्परता को भी प्रभावित कर सकता है.

विकासशील देशों में कोरोना के प्रकोप को संबोधित करने में सामाजिक सुरक्षा उपायों की भूमिका महत्वपूर्ण है. जिसमें वित्तीय बाधाओं को दूर करना, आय सुरक्षा को बढ़ाना, अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में श्रमिकों तक पहुंचना, आय और नौकरियों की रक्षा करना और सामाजिक सुरक्षा, रोजगार और अन्य हस्तक्षेपों की डिलीवरी में सुधार करना शामिल है.

ये भी पढ़ें-पैकेज की चौथी किस्त में कोयला, रक्षा उत्पादन, विमानन में संरचनात्मक सुधारों पर जोर: सीतारमण

वायरस अमीर और गरीब के बीच भेदभाव नहीं करता है. इसके प्रभाव अत्यधिक असमान हैं. इबोला महामारी के दौरान भी एक वायरस ने तबाही मचा रखी थी लेकिन वह कुछ दिनों बाद खत्म हो गया. वहीं, मलेरिया, टीबी और एचआईवी/एड्स अबतक जड़ से खत्म नहीं हुए हैं.

आंकड़ों के अनुसार दुनिया की 55 प्रतिशत आबादी चार अरब लोगों में से कई सामाजिक बीमा या सामाजिक सहायता के बार नहीं जानते हैं. विश्व स्तर पर, केवल 20 प्रतिशत बेरोजगार लोग बेरोजगारी लाभ का फायदा उठा पाते हैं.

कोरोना स्वास्थ्य संकट ने बीमारी लाभ कवरेज में दो मुख्य प्रतिकूल प्रभावों को उजागर किया है. सबसे पहला, इस तरह के सुरक्षा अंतराल लोगों को काम करने के लिए जाने के लिए मजबूर कर सकते हैं जब वे बीमार होते हैं या आत्म-संगरोध करना चाहिए ताकि दूसरों को संक्रमित करने का खतरा बढ़ जाए. दूसरे, आय से संबंधित नुकसान से श्रमिकों और उनके परिवारों के लिए गरीबी का खतरा बढ़ जाता है, जिसका स्थायी प्रभाव हो सकता है.

बीमारी को कम करने के लिए संक्षिप्त, अल्पकालिक उपायों के लिए संक्षिप्त कॉल कवरेज लाभ और पर्याप्तता अंतराल की ओर इशारा करते हुए बताते हैं कि इससे तीन गुना लाभ होगा: सार्वजनिक स्वास्थ्य, गरीबी की रोकथाम और स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा के लिए मानव अधिकारों को बढ़ावा देना.

प्रस्तावित उपायों में सभी लोगों को गैर-मानक और अनौपचारिक रोजगार, स्व-नियोजित, प्रवासियों और कमजोर समूहों तक पहुंचने के लिए विशेष रूप से ध्यान देने के साथ सभी को बीमारी लाभ कवरेज प्रदान करना शामिल है. अन्य सिफारिशों में लाभ के स्तर को बढ़ाने के लिए सुनिश्चित करना शामिल है कि वे आय सुरक्षा प्रदान करें, लाभ वितरण में तेजी लाएं और रोकथाम, निदान और उपचार उपायों को शामिल करने के लिए लाभ के दायरे का विस्तार करें, साथ ही संगरोध में या बीमार आश्रितों की देखभाल पर खर्च किया गया समय भी शामिल करें.

आईएलओ के सामाजिक संरक्षण विभाग के निदेशक शाहरा राजवी ने कहा कि कोरोना संकट एक वेक-अप कॉल है. इससे पता चला है कि सामाजिक सुरक्षा की कमी न केवल गरीबों को प्रभावित करती है, यह उन लोगों की भेद्यता को उजागर करती है जो अपेक्षाकृत अच्छी परिवार से आते हैं क्योंकि चिकित्सा शुल्क और आय का नुकसान आसानी से परिवार के काम और बचत के दशकों को नष्ट कर सकता है.

Last Updated : May 17, 2020, 3:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details