दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 5, 2019, 2:43 PM IST

ETV Bharat / business

बजट 2019: छोटे दुकानदारों को पेंशन, ऐसे करवाएं पंजीकरण

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कर्म योगी धन स्कीम के तहत पेंशन योजना के तहत लगभग 3 करोड़ रिटेल कारोबारी और दुकानदारों को लाभ मिलेगा जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है. खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया.

दुकानदार_etvbharat

नई दिल्ली: वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दिया जाएगा. मात्र 59 मिनट में इसकी प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी. इसका सीधा लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा. सरकार इसके साथ ही हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है. बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को अमलीजामा पहनाए जाने की ये कवायद है.

ग्राफिक्स के जरिए जानिए छोटे दुकानदारों के मुनाफे की बात

3 करोड़ रिटेल कारोबारी और दुकानदारों के लिए भी स्कीम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री कर्म योगी धन स्कीम पेंशन योजना के तहत लगभग 3 करोड़ रिटेल कारोबारी और दुकानदारों को लाभ मिलेगा, जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है. खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया. उन्होंने कहा कि डेढ़ करोड़ रुपये से कम के सालाना कारोबार वाले तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों एवं दुकानदारों को प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के तहत पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना को अब तक 30 लाख कामगारों ने अपनाया. इस योजना को अपनाने वाले कामगारों को 60 साल की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन की सुविधा उपलब्ध होगी.

इन बातों का रखें ख्याल
बता दें कि18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वाले इस योजना के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं. इसके लिए देश में पहले से मौजूद 3.25 लाख साझा सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं. ये पेंशन दुकानदार के 60 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details