दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

एप्पल के आईफोन आपूर्तिकर्ता पेगाट्रान ने भारत में कारखाना शुरू करने के लिए किया पंजीकरण

पेगाट्रान टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक फर्म को 14 जुलाई, 2020 को कंपनियों के रजिस्ट्रार (आरओसी), चेन्नई में "एक विदेशी कंपनी की सहायक कंपनी" के रूप में पंजीकृत किया गया है.

By

Published : Jul 17, 2020, 7:14 PM IST

Updated : Jul 18, 2020, 3:36 PM IST

एप्पल के आईफोन आपूर्तिकर्ता पेगाट्रान ने भारत में कारखाना शुरू करने के लिए किया पंजीकरण
एप्पल के आईफोन आपूर्तिकर्ता पेगाट्रान ने भारत में कारखाना शुरू करने के लिए किया पंजीकरण

हैदराबाद: एप्पल का दूसरा सबसे बड़ा आईफोन असेंबलर पेगाट्रान कॉर्प भारत में अपना पहला संयंत्र स्थापित करने के लिए तैयार है. इस सप्ताह कंपनी ने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ अपनी भारतीय सहायक कंपनी पंजीकृत की थी.

पेगाट्रान टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक फर्म को 14 जुलाई, 2020 को कंपनियों के रजिस्ट्रार (आरओसी), चेन्नई में "एक विदेशी कंपनी की सहायक कंपनी" के रूप में पंजीकृत किया गया है. अखिलेश बंसल और चीनू तान लिन को कंपनी के निदेशक के रूप में नामित किया गया है.

चिउ टैन लिन वर्तमान में पेगाट्रान कॉर्प में डिप्टी चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) और डिप्टी जीएम के पद पर हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पेगाट्रॉन के अधिकारी इस समय कई राज्य सरकारों के साथ चर्चा कर रहे हैं कि वे कारखाने स्थापित करने के लिए जमीन तलाश करें जिसके बाद वे संयंत्र और मशीनरी का आयात करेंगे.

नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ नौकरशाह ने बताया कि "वर्तमान में, पेगाट्रॉन के बीच उनकी बातचीत संघ स्तर पर है. हम राज्य स्तर की बातचीत के लिए उनका स्वागत करेंगे और उन्हें यहां दुकान लगाने की सुविधा प्रदान करेंगे."

पेगाट्रॉन ने चेन्नई के हैरिंगटन रोड पर एक निजी वाणिज्यिक केंद्र की एक मंजिल को किराए पर लिया है. हालांकि, कार्यालय को अभी तक वाणिज्यिक केंद्र के प्रबंधन के अनुसार संचालित नहीं किया गया है.

प्रबंधन के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा, "हमने उन्हें 8 वीं मंजिल आवंटित की है. उनके आने के लिए कार्यालय की जगह लगभग तैयार है. उनके आने के बाद जल्द ही उन्हें अनुकूलित किया जा सकता है. हम उनसे उम्मीद कर रहे हैं कि उनके कर्मचारियों के विदेश पहुंचने के तुरंत बाद ही वे इस जगह को चलाना शुरू कर देंगे."

ईटीवी भारत से बात करते हुए उद्योग सचिव एन मुरुगनंथम, राज्य ने पहले ही फॉक्सकॉन और अन्य लोगों के साथ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं (जो कि एप्पल के लिए ठेकेदार है).

उन्होंने कहा, "समझौता ज्ञापन के अनुसार उनकी सुविधा स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध ने प्रगति को कम कर दिया है. एक बार जब अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं फिर से शुरू हो जाती हैं, तो चीजें आगे बढ़ेंगी और निवेश आना शुरू हो जाएगा."

पेगाट्रॉन के संबंध में, "हम अभी तक उनके साथ बातचीत में शामिल नहीं हुए हैं क्योंकि उनका वर्तमान उद्यम सेंट्रे की पहल का हिस्सा है."

यह ध्यान रखना उचित है कि मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में 13 बहुराष्ट्रीय कंपनियों (एमएनसी) के प्रमुखों को दक्षिणी राज्य में निवेश करने के लिए लिखा है.

29 मई को, उन्होंने एप्पल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक को लिखा; किम ह्यून सूक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सैमसंग; जेफ बेजोस, सीईओ, अमेज़ॅन; और तमिलनाडु के निवेश आकर्षण और निहित लाभ को रेखांकित करने वाले अन्य लोगों के अलावा एचपी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एनरिक लोर्स, अपनी वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए व्यापार और उद्योग के लिए उत्कृष्ट समर्थन और उनकी आवश्यकता के अनुसार एक अनुकूलित प्रोत्साहन पैकेज का वादा करते हैं.

कई विदेशी उद्योगों को निमंत्रण की पहचान करने और उनका विस्तार करने के लिए सीएम द्वारा एक विशेष निवेश संवर्धन टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो चीन सहित कुछ देशों से बाहर निकलने की संभावना है.

निवेश आगमन

ताइवानी कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पेगाट्रॉन फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप, विस्ट्रॉन कॉर्प और कॉम्पल इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने वाली एप्पल की चौथी पार्टनर होगी. इस कदम से अमेरिका स्थित एप्पल को अपने आईफोन उत्पादन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चीन से भारत में स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी.

फॉक्सकॉन वर्तमान में चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर की एक फैक्ट्री में आईफोन एक्स आर को असेंबल करता है. इस सप्ताह एक रिपोर्ट में कहा गया था कि फॉक्सकॉन अगले तीन वर्षों में संयंत्र का विस्तार करने के लिए एक और 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है. इस बीच, विस्ट्रॉन कथित तौर पर बेंगलुरु के बाहर अपनी आगामी सुविधा में 1,300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने की योजना बना रहा है. विस्ट्रॉन वर्तमान में भारत में आईफोन के पुराने मॉडलों को असेंबल करता है. हालांकि, भारत में स्थित अपने उत्पादन संयंत्रों में निवेश के साथ, यह उम्मीद है कि विस्ट्रॉन अपनी असेंबली लाइन को बढ़ाएगा और आईफोन के अधिक मॉडल का उत्पादन करेगा.

ये भी पढ़ें:कोरोना संकट: व्यापार हुआ चौपट, किराए देने के लिए भी दुकानदारों के पास नहीं हैं पैसे

दिलचस्प बात यह है कि अप्रैल में भारत सरकार द्वारा देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए लगभग 48,000 करोड़ रुपये की कुल प्रोत्साहन राशि वाली तीन योजनाओं को अधिसूचित किया गया था.

प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजनाओं ने एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी को लगभग 7,500 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन प्राप्त करने का अवसर दिया, अगर यह उत्पादन को अगले पांच वर्षों में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ा देता है.

इस बीच, पेगाट्रॉन ने हाल ही में अमेरिका-चीन व्यापार विवाद में वृद्धि के बाद चीन के बाहर अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार करने की योजना की घोषणा की थी. कंपनी ने कहा था कि उसने अगले वर्ष तक अपने गैर-चीन उत्पादन अनुपात को 10-20% तक बढ़ाने की योजना बनाई है.

भारत कारखाने के अलावा, पेगाट्रॉन ने वियतनाम में एक संयंत्र भी किराए पर लिया है जो 2021 की शुरुआत में ऑनलाइन हो जाएगा. कंपनी नोटबुक, डेस्कटॉप, मदरबोर्ड, टैबलेट डिवाइस, गेम कंसोल, एलसीडी टीवी, मल्टीमीडिया प्लेयर, स्मार्टफोन, ब्रॉडबैंड और नेटवर्किंग डिवाइस बनाती है.

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

Last Updated : Jul 18, 2020, 3:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details