दिल्ली

delhi

प्याज की बढ़ती कीमतों ने छुड़ाए लोगों के आंसू, बिगाड़ा रसोई का बजट

By

Published : Dec 5, 2019, 6:40 PM IST

Updated : Dec 5, 2019, 8:52 PM IST

गुरुवार को कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों में खुदरा काउंटरों में प्याज के दामों ने 200 रुपये प्रति किलो का आंकड़ा छू लिया.

प्याज@200: बढ़ती कीमतों ने छुड़ाए लोगों के आंसू, बिगड़ा रसोई का बजट
प्याज@200: बढ़ती कीमतों ने छुड़ाए लोगों के आंसू, बिगड़ा रसोई का बजट

सोलापुर/हैदराबाद: देश भर के बाजारों में प्याज की कीमतों में वृद्धि जारी है. भारत के रसोई में मुख्य रूप से इस्तेमाल होने वाले प्याज ने गुरुवार को कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों में खुदरा काउंटरों में 200 रुपये प्रति किलो का आंकड़ा छू लिया.

प्याज ने छुआ 200 का आंकड़ा

पिछले दस दिनों में खुदरा काउंटरों पर कीमतों में 150% से अधिक की वृद्धि हुई और अधिक चिंताजनक रूप से, इसी तरह की प्रवृत्ति थोक बाजारों में भी देखी जाती है.

अन्य शहरों में क्या है हाल

हैदराबाद, तेलंगाना
प्याज के दाम हैदराबाद में 150 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं. प्याज के लिए बाजारों में उच्चतम दर 15,000 रुपये प्रति 100 किलोग्राम और सबसे कम 6,000 रुपये है.

मदुरै, तमिलनाडु
तमिलनाडु प्याज उपभोग करने वाले प्रमुख राज्यों में से एक है. यहां अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज, विशेष रूप से छोटे प्याज जो कि सांबर में उपयोग किए जाते हैं, 180 रुपये प्रति किलोग्राम और दूसरे गुणवत्ता वाले प्याज 120-130 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध हैं.

इसी तरह की प्रवृत्ति चेन्नई के कोयम्बेडु बाजार में देखी जा सकती है. रिपोर्टों के अनुसार उपलब्ध अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज ने 180 रु/किग्रा के स्तर को छुआ.

कुरनूल, आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश देश के प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में से एक है. कुरनूल बाजार में, प्याज की कीमतों ने एक नया रिकॉर्ड छुआ. गुरुवार को यह 13,160 रुपये प्रति क्विंटल की दर तक पहुंच गई, जो लगभग 132 रुपये प्रति किलोग्राम है. व्यापारियों ने कहा कि एक ही दिन में कीमतें लगभग 300 रुपये प्रति क्विंटल उछल गई हैं.

अफगानिस्तान, तुर्की और मिस्र से प्याज के आयात में कम से कम तीन सप्ताह लगेंगे, ऐसा लगता है कि अभी आम अदमी के लिए कोई राहत नहीं है.

ये भी पढ़ें-प्याज की बढ़ती कीमतों पर घिरीं सीतारमण, चिदंबरम ने कसा तंज

Last Updated : Dec 5, 2019, 8:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details