दिल्ली

delhi

भारत लाया जा रहा है भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या

By

Published : Jun 3, 2020, 9:03 PM IST

Updated : Jun 3, 2020, 9:57 PM IST

अगर माल्या रात में मुंबई में उतरता है, तो उसे शहर के सीबीआई कार्यालय में कुछ समय बिताना होगा. उसे बाद में दिन में अदालत में पेश किया जाएगा. यदि वह दिन के दौरान आता है, तो उसे सीधे एक अदालत में पेश किया जाएगा, जहां सीबीआई उसकी हिरासत की तलाश करेगी. सूत्रों ने कहा कि बाद में ईडी भी हिरासत की मांग करेगा.

भारत लाया जा रहा है भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या
भारत लाया जा रहा है भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या

नई दिल्ली: भगोड़े कारोबार विजय माल्या को भारत में प्रत्यर्पण के तहत कभी भी मुंबई लाया जा सकता है, क्योंकि उसके खिलाफ मुकदमा यहीं दर्ज है.

भगोड़े कारोबारी के साथ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी होंगे. मुंबई एयरपोर्ट पर एक मेडिकल टीम उनका स्वास्थ्य परीक्षण करेगी.

अगर माल्या रात में मुंबई में उतरता है, तो उसे शहर के सीबीआई कार्यालय में कुछ समय बिताना होगा. उसे बाद में दिन में अदालत में पेश किया जाएगा.

यदि वह दिन के दौरान आता है, तो उसे सीधे एक अदालत में पेश किया जाएगा, जहां सीबीआई उसकी हिरासत की तलाश करेगी. सूत्रों ने कहा कि बाद में ईडी भी हिरासत की मांग करेगा.

अगस्त 2018 में माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए, ब्रिटेन की एक अदालत ने भारतीय जांच एजेंसियों को जेल के विवरण साझा करने के लिए कहा था, जहां उन्हें प्रत्यर्पण के बाद रखा जाएगा. एजेंसियों ने तब मुंबई के आर्थर रोड जेल में सेल का वीडियो साझा किया था, जहां उन्होंने प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखने की योजना बनाई थी.

ये भी पढ़ें:अमेरिका के डिजिटल कर जांच के फैसले को भारत के खिलाफ आक्रामकता नहीं माना जाना चाहिये: सूत्र

एजेंसियों ने ब्रिटेन की अदालत को यह भी सूचित किया था कि आर्थर रोड जेल परिसर में दो मंजिला इमारत में स्थित उच्च सुरक्षा बैरक में से एक में प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखा जाएगा.

आर्थर रोड जेल ने अंडरवर्ल्ड और आतंकी संगठनों से कुछ कुख्यात नाम रखे हैं. 26/11 मुंबई हमले के लिए गिरफ्तार एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को इस उच्च सुरक्षा सेल में रखा गया था. अबू सलेम, छोटा राजन, मुस्तफा दोसा, पीटर मुखर्जी और 13,500 करोड़ रुपये के पीएनबी धोखाधड़ी के आरोपी विपुल अंबानी पर मुकदमा चलाया गया.

17 बैंकों से जुड़े 9,000 करोड़ रुपये के लोन डिफॉल्ट मामले में माल्या भारत में वांटेड है.

(आईएएनएस)

Last Updated : Jun 3, 2020, 9:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details