दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाई

वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने अधिसूचना में कहा कि सभी किस्म के प्याज पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

By

Published : Sep 29, 2019, 3:22 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 11:19 AM IST

सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाई

नई दिल्ली: सरकार ने हर किस्म के प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच घरेलू बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है.

वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने अधिसूचना में कहा, "सभी किस्म के प्याज पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है."

डीजीएफटी आयात और निर्यात से संबंधित मुद्दों को देखता है. इससे पहले 13 सितंबर को डीजीएफटी ने प्याज के निर्यात पर अंकुश के लिए 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) तय किया था. इस कदम का उद्देश्य घरेलू बाजार में प्याज कीमतों पर अंकुश लगाना था.

ये भी पढें:अगले सप्ताह मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में एक और कटौती कर सकता है रिजर्व बैंक : विशेषज्ञ

दिल्ली और देश के कुछ अन्य हिस्सों में प्याज का खुदरा दाम 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. महाराष्ट्र जैसे प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में बाढ़ की वजह से इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है.

इस बीच, उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार अपने बफर स्टॉक से 50,000 टन प्याज निकाल रही है. सरकार ने पिछले महीने चेताया था कि प्याज की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Oct 2, 2019, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details