दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 30, 2020, 8:01 PM IST

ETV Bharat / business

आरटीजीएस से लेकर एलपीजी तक, जानिए 1 दिसंबर से किन नियमों में होगा परिवर्तन

यहां उन परिवर्तनों की एक सूची दी गई है जो 1 दिसंबर 2020 से लागू होंगे जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपकी जेब और अन्य वित्तीय सौदों को प्रभावित कर सकते हैं.

आरटीजीएस से लेकर एलपीजी तक, जानिए 1 दिसंबर से किन नियमों में होगा परिवर्तन
आरटीजीएस से लेकर एलपीजी तक, जानिए 1 दिसंबर से किन नियमों में होगा परिवर्तन

बिजनेस डेस्क, ईटीवी भारत:दिसंबर के पहले दिन से कुछ ऐसे बदलावों का दौर आने वाला है, जिसका सीधा असर आम आदमी के वित्तीय कामकाज पर पड़ सकता है.

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने के नए नियम, आरटीजीएस की टाइमिंग और एलपीजी की कीमतों में बदलाव आदि सभी परिवर्तनों पर एक विस्तृत नजर डालते हैं:

आरटीजीएस की टाइमिंग

अक्टूबर में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा की गई घोषणा के अनुसार रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) भुगतान प्रणाली 1 दिसंबर 2020 से चौबीस घंटे उपलब्ध होगी.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "भारत 24x7x365 बड़े मूल्य वास्तविक समय भुगतान प्रणाली के साथ विश्व स्तर पर बहुत कम देशों में से एक होगा. इससे बड़े मूल्य भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में नवाचारों को बढ़ावा मिलेगा और व्यापार करने में आसानी होगी."

अब तक, ग्राहक लेनदेन के लिए आरटीजीएस सेवा विंडो हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर, सभी कार्य दिवसों में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक बैंकों के लिए उपलब्ध थी. लेकिन यह अब 1 दिसंबर से बदल जाएगा.

आरटीजीएस प्रणाली मुख्य रूप से बैंक खातों के बीच बड़े मूल्य के धन हस्तांतरण लेनदेन के लिए है. आरटीजीएस के माध्यम से प्रेषित की जाने वाली न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है जिसमें कोई ऊपरी सीमा नहीं है.

एलपीजी की कीमतों में बदलाव संभव

हालांकि अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन एलपीजी या रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 1 दिसंबर 2020 से संशोधित होने की संभावना है.

विशेष रूप से, भारत में एलपीजी की कीमतें राज्य द्वारा संचालित तेल विपणन कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती हैं और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की दरों के आधार पर मासिक आधार पर संशोधित की जाती हैं.

पिछले कुछ महीनों में घरेलू एलपीजी की कीमतों में लगातार बदलाव हो रहे हैं ताकि लोगों को महामारी के समय कुछ वित्तीय राहत मिल सके. लेकिन कच्चे तेल के इस महीने के पूर्व-कोविड स्तर तक बढ़ने के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि कीमतें कैसे संशोधित की जाती हैं.

पीएनबी के एटीएम में नकद निकासी

एटीएम में अनधिकृत लेनदेन को कम करने के लिए, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 1 दिसंबर 2020 से अपने एटीएम में ओटीपी-आधारित नकद निकासी प्रणाली शुरू करेगा.

पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, "तारीख याद रखें! पीएनबी 2.0 1 दिसंबर 2020 से ओटीपी आधारित नकद निकासी शुरू कर रहा है. निकासी और बैंकिंग को आसान बनाना."

बैंक ने एक बयान में कहा कि ग्राहकों को अपने पंजीकृत मोबाइल फोन पर भेजे गए ओटीपी को जमा करने की आवश्यकता होगी. यदि वे 1 दिसंबर से रात 8 बजे से 8 बजे के बीच 10,000 रुपये से अधिक की निकासी कर रहे हैं. 10,000 रुपये से कम की निकासी के लिए, ओटीपी की आवश्यकता नहीं होगी.

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जनवरी में एक समान प्रणाली शुरू की थी, जिसमें ग्राहक ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद ही सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक 10,000 रुपये और उससे अधिक निकाल सकते थे. लेकिन सितंबर में, इसे बढ़ाकर पूरे दिन के लिए कर दिया.

ये भी पढ़ें:यात्री, दोपहिया वाहनों की थोक बिक्री अगले कुछ महीनों में घटेगी: इंडिया रेटिंग्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details