दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

उचित योजना के माध्यम से तय होगी खाद्य सुरक्षा

पिछले साल की समान अवधि की तुलना में, आलू की कीमत में 93 प्रतिशत, प्याज में 44 प्रतिशत, काले चने की दाल में 27 प्रतिशत, ताड़ के तेल में 24 प्रतिशत और लाल प्याज में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसने रसोई प्रबंधन को प्रभावित किया है.

By

Published : Nov 5, 2020, 3:42 PM IST

उचित योजना के माध्यम से तय होगी खाद्य सुरक्षा!
उचित योजना के माध्यम से तय होगी खाद्य सुरक्षा!

हैदराबाद: कोरोना महामारी से उपजी आर्थिक मंदी और अनियंत्रित मुद्रास्फीति आम आदमी की खरीद क्षमता को तोड़ रही है.

केंद्र सरकार आवश्यक वस्तुओं के खुदरा कीमतों की बढ़ती लागत के बारे में गहराई से चिंतित है. पिछले साल की समान अवधि की तुलना में, आलू की कीमत में 93 प्रतिशत, प्याज में 44 प्रतिशत, काले चने की दाल में 27 प्रतिशत, ताड़ के तेल में 24 प्रतिशत और लाल प्याज में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसने रसोई प्रबंधन को प्रभावित किया है.

ऐसे समय में जब रोजगार के अवसरों में भारी कमी आई है, बढ़ी हुई फसल का उत्पादन एकांत का विषय है. हालांकि, दैनिक आवश्यकताओं और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं की कीमतों में असामान्य वृद्धि आम आदमी को भयभीत कर रही है.

आम आदमी को इस दुर्दशा से बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार ने सीमा शुल्क को 30 से घटाकर 10 प्रतिशत करने और 10 लाख टन आलू का आयात करने का निर्णय लिया है.

केंद्र ने दीपावली के दौरान एक और 25,000 टन प्याज के आयात को हरी झंडी दी है, इसके अलावा 7,000 टन पहले से ही राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नैफेड) द्वारा खरीदे गए हैं. साथ ही 1.5 लाख टन काले चने की दाल के आयात के लिए लाइसेंस भी जारी किया है.

केंद्र ने मोजाम्बिक के साथ अपने अनुबंध का विस्तार करने के लिए एक और पांच साल के लिए प्रति वर्ष दो लाख टन दालों का आयात करने और म्यांमार के साथ एक समझौते में प्रवेश करने का फैसला किया है जो प्रति पांच साल में ढाई लाख टन काले चने की दाल की आपूर्ति करता है.

भारत का भूटान से आलू और तुर्की, मिस्र और अफगानिस्तान से प्याज आयात करना अपमानजनक है, जो कि 14 करोड़ हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि रखता है.

चीन, जिसका एकड़ के मामले में भारत से कोई मुकाबला भी नहीं है, ने खाद्य क्षेत्र में 95 प्रतिशत आत्मनिर्भरता हासिल की है. मोजाम्बिक, जो विश्व बैंक परियोजना के हिस्से के रूप में कृषि तकनीकों का अधिग्रहण कर रहा है, भारत को दाल निर्यात करने में सक्षम है. देश के 10 करोड़ किसान कड़ी मेहनत करते हैं, तो हमारे पास उपजाऊ भूमि है जो उच्च पैदावार के साथ देश को आत्मनिर्भर कर सकती है.

ये भी पढ़ें:राष्ट्रीय आपदा है रोजगार की कमी, सरकार कर रही है खोखले वादे: राहुल

केंद्र और राज्य स्तर पर कृषि मंत्रालय, दसियों कृषि विश्वविद्यालय, शोध संस्थान, किसानों के नाम पर हजारों करोड़ रुपये की सब्सिडी लेने वाले सभी को 130 करोड़ भारतीयों की खाद्य सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

उचित योजना का अभाव, उनकी मेहनत की फसलों के लिए उचित समर्थन मूल्य न मिलना, उच्च मुद्रास्फीति से पीड़ित आम आदमी के लिए, और किसी भी क्षेत्र में फसलों को नुकसान होने पर आयात के प्रति सरकारों का जुनून किसानों की परेशानियों के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है.

जब टमाटर, प्याज और आलू के बाजारों में वार्षिक संकट को दूर करने के लिए 2018-19 के केंद्रीय बजट में 500 करोड़ रुपये का विशेष कोष स्थापित किया गया था, तब खर्च की गई राशि पिछले जनवरी तक 5.77 करोड़ रुपये थी. 253 एकीकृत कोल्ड स्टोरेज की स्थापना खाद्य उत्पादों के समुचित भंडारण के लिए पांच वर्षों में प्रस्तावित की गई थी - 87 पूर्ण, 60 रद्द, और बाकी अभी भी जारी हैं.

जबकि भारत फसल-हानि पर सालाना 44,000 करोड़ रुपये खोता है, आयात पर हजारों करोड़ रुपये खर्च करने के लिए मजबूर किया जा रहा है. कम से कम अब, केंद्र और राज्यों को खाद्यान्न निर्यात के अवसरों का पता लगाने और एक कोजेंट-वार कृषि योजना बनाने के लिए एक साथ आने की जरूरत है.

खाद्य क्षेत्र में आत्मनिर्भरता तभी संभव होगी जब सरकारें केरल सरकार की तर्ज पर किसानों को पूरी तरह से समर्थन देंगी जो अपने सब्जी किसानों के लिए कुछ समाधान लाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details