दिल्ली

delhi

वित्त मंत्री आज वाराणसी में, उद्योगों की सेहत का जायजा लेंगी

By

Published : Aug 20, 2019, 11:58 AM IST

Updated : Sep 27, 2019, 3:28 PM IST

वाराणसी में वित्त मंत्री जीएसटी, इनकम टैक्स ऑफ बैंक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. यहां पर वह उद्योगपतियों से मुलाकात कर मंदी की स्थिति से निपटने और हालात सुधारने पर भी चर्चा करेंगी.

वित्त मंत्री आज वाराणसी में, उद्योगों की सेहत का जायजा लेंगी

वाराणसी:केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज एकदिवसीय वाराणसी के दौरे पर हैं. जहां वह स्थानीय उद्योग और करदाताओं की समस्याओं की जानकारी लेंगी. वित्तमंत्री इन दिनों विभिन्न नगरों का दौरा कर देश की अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा ले रही हैं.

मालूम हो कि वित्तमंत्री ने 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की थी.

वित्त मंत्री आज वाराणसी में, उद्योगों की सेहत का जायजा लेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक पांच सितारा होटल में यूपी और उत्तराखंड के इनकम टैक्स एक्साइज और जीएसटी अधिकारियों के अलावा बड़े उद्योगपतियों और व्यापारियों के साथ बैठक कर मंदी को लेकर उड़े हल्ले और इसकी वास्तविकता को जानने की कोशिश करेंगी. जिसके लिए दोपहर लगभग 1:00 बजे के बाद वाराणसी पहुंचेगी और लगभग 3 से 4 घंटे तक कार्यक्रम में शामिल होकर वास्तविकता जानने की कोशिश करेंगी.

ये भी पढ़ें:आर्थिक नरमी 'बहुत चिंताजनक', नये सुधारों की आवश्यकताः राजन

ऑटोमोबाइल और रियल स्टेट समेत देश के विभिन्न क्षेत्र पिछले कुछ महीनों से बुरी तरह प्रभावित है. वाहनों की बिक्री घटने के कारण ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अस्थायी तौर पर उत्पादन रोक दिया है. वहीं, रियल स्टेट कंपनियों के पास इन्वेंटरी भरी पड़ी है.

मंदी की मार कई उद्योगों पर पड़ी है. विभिन्न क्षेत्रों को इस संकट से उबारने में मदद करने के लिए सरकार पर प्रोत्साहन पैकेज देने का दबाव है. वित्त मंत्रालय ने इस दिशा में पिछले कुछ सप्ताह के दौरान व्यापार और उद्योग के साथ कई सुझाव संबंधी बैठकें की हैं.

वाराणसी में वित्त मंत्री का यह कार्यक्रम इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इन दिनों मंदी की सुगबुगाहट शुरू हो गई है इनके बीच वित्त मंत्री लगातार देश के बड़े शहरों में जाकर वहां के आयकर वह बैंक अधिकारियों के साथ जीएसटी काउंसिल से जुड़े ऑफिसर्स के साथ बैठ कर रही है.

वाराणसी में भी वह जीएसटी इनकम टैक्स ऑफ बैंक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. यहां पर वह उद्योगपतियों से मुलाकात कर मंदी की स्थिति से निपटने और हालात सुधारने पर भी चर्चा करेंगी.

विभिन्न नगरों के अपने इस दौरे के क्रम में वित्तमंत्री ने पहले ही अहमदाबाद का दौरा कर वित्त मंत्रालय और कर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

आने वाले दिनों में वह कानपुर और गुवाहाटी का भी दौरा करने वाली हैं.

Last Updated : Sep 27, 2019, 3:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details