दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 28, 2020, 7:30 PM IST

Updated : Oct 28, 2020, 10:39 PM IST

ETV Bharat / business

डच कंपनी की ये कार जमीन के साथ हवा में भी भरेगी रफ्तार, मिली इस्तेमाल की मंजूरी

यूरोपीय संघ में सड़कों पर इस्तेमाल के लिए डच फर्म पाल-वी की लिबर्टी फ्लाइंग कार को मंजूरी दे दी गई है. पाल-वी लिबर्टी एक तीन पहियों वाली, दो-सीटर कार और जाइरोप्लेन का मिश्रण है. इसके सवार को उड़ान के लाइसेंस की आवश्यकता होगी.

डच कंपनी के ये कार जमीन के साथ हवा में भी भरेगी रफ्तार, मिली इस्तेमाल की मंजूरी
डच कंपनी के ये कार जमीन के साथ हवा में भी भरेगी रफ्तार, मिली इस्तेमाल की मंजूरी

नीदरलैंड:सड़कों पर लगने वाला जाम एक आम समस्या है, जिससे आपके समय के साथ साथ पर्यावरण की भी बहुत बर्बादी होती है. इससे निजात दिलाने के लिए डच कंपनी पाल-वी ने जल्द ही एक ऐसी कार ला रही है, जो सड़क पर चलने के साथ ही जरूरत पड़ने पर हवा में भी उडान भर सकेगी.

2012 में उड़ान और ड्राइविंग परीक्षण शुरू करने के बाद, डच कंपनी पाल-वी का कहना है कि उनकी "लिबर्टी" फ्लाइंग कार को यूरोपीय संघ के देशों में सड़कों पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है.

फ्लाइंक कार को मिली सड़क पर इस्तेमाल की मंजूरी

कंपनी के सीईओ और संस्थापक रॉबर्ट डिंगमैनसे का कहना है कि सभी सड़क प्रवेश आवश्यकताओं को हासिल कर विमान को इसके अनुकूलित करने के लिए यह एक लंबी, कठिन यात्रा रही है.

कार के प्रमाणन में ध्वनि प्रदूषण परीक्षण के लिए ब्रेक और उत्सर्जन परीक्षण भी शामिल थे.

डिंगमैनसे ने कहा कि एक वाहन के लिए कभी भी सड़क और हवाई नियम एक साथ नहीं बनाए गए हैं.

"तो, इस पहेली को बनाना जहां आप दोनों नियमों को फिट कर सकते हैं एक बहुत, बहुत बड़ी पहेली है, जो अंत में लगभग 5,000 आवश्यकताओं के साथ समाप्त होती है."

180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ेगी कार

लिबर्टी 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का दावा करती है, 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरती है और ईंधन के एक टैंक पर लगभग 500 किलोमीटर (310 मील) तक उड़ान भर सकती है.

कंपनी का कहना है कि सड़क से लेकर एयरक्राफ्ट मोड पर स्विच करने में करीब दस मिनट लगते हैं.

डिंगमैनसे कहते हैं, "वह सेगमेंट जहां आप फ्लाइंग और ड्राइविंग को जोड़ते हैं, इन ऐप्स में बहुत महत्वपूर्ण है. हम इसमें पहले हैं और इसके बाद भी बहुत कुछ है."

सभी के लिए नहीं होगी यह कार

डिंगमैनसे ने कहा कि बेशक, यह वाहन सभी के लिए नहीं होगा.

डिंगमैनसे का कहना है कि 2022 में शिपिंग शुरू होने पर पहले 90 सीमित संस्करण संस्करणों की कीमत लगभग 500,000 यूरो होगी. इसके बाद, मानक संस्करण लगभग 400,000 यूरो से शुरू होंगे.

आयरन मेडेन गायक ब्रूस डिकिंसन कंपनी के शुरुआती ग्राहकों में से एक हैं.

हालांकि डिंगमैनसे ने यह खुलासा नहीं किया कि उन्हें कितने आदेश मिले हैं, लेकिन कहते हैं कि उनके पास नीदरलैंड में अपने छोटे कारखाने को लगभग ढाई साल तक व्यस्त रखने के लिए पर्याप्त है.

वह कहते हैं, "नीदरलैंड में पहले से ही एक छोटा सा देश है और हमारे पास बहुत सारे हवाई जहाज नहीं हैं. हमारे पास पहले से ही 30 से अधिक टुकड़ों की एक रिजर्वेशन बुक है, जिसकी हमने कभी उम्मीद नहीं की थी."

कोरोना ने बढ़ाई कार की मांग

डिंगमैनसे का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच मांग कम नहीं हुई है. यह आपको बिना संक्रमण जोखिम के यात्रा की सुविधा देता है, जो इस समय लोगों को बहुत आकर्षित कर रहा है.

पाल-वी अब यूरोपीय विमानन सुरक्षा एजेंसी (ईएएसए) के साथ विमानन प्रमाणन प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है, जो 2015 में शुरू हुई थी.

फर्म को 2022 में पहली डिलीवरी शुरू करने के लिए समय पर इसे प्राप्त करने की उम्मीद है.

भारत में भी होगा फ्लाइंग कार का निर्माण

डच कंपनी पाल-वी फ्लाइंग कार का निर्माण भारत में भी करेगी. इसके लिए कंपनी ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू भी साइन किया है.

ये भी पढ़ें:डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं के परिचालन पर रोक 30 नवंबर तक बढ़ाई

Last Updated : Oct 28, 2020, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details