दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

डीबीएस को अक्टूबर की मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर में मामूली कटौती की उम्मीद

भारतीय रिजर्व बैंक अक्टूबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में मामूली कटौती कर सकता है, सिंगापुर के डीबीएस बैंक का यह अनुमान है.

By

Published : Sep 23, 2019, 7:08 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 5:51 PM IST

डीबीएस को अक्टूबर की मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर में मामूली कटौती की उम्मीद

सिंगापुर: सिंगापुर के डीबीएस बैंक का अनुमान है कि भारतीय रिजर्व बैंक अक्टूबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में मामूली कटौती कर सकता है.

बैंक की अर्थशास्त्री राधिका राव ने सोमवार को भारतीय अर्थव्यवस्था पर अपनी टिप्पणी में लिखा, "अभी जो वित्तीय प्रोत्साहन दिया गया है वह निवेश बढ़ाने पर केंद्रित है उपभोग बढ़ाने पर नहीं. ऐसे में इसका मुद्रास्फीतिक प्रभाव नहीं होगा. हमारा मानना है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) अक्टूबर में नीतिगत दरों में मामूली कटौती करेगी."

ये भी पढ़ें-होटल किराये पर जीएसटी कर में कटौती पर्यटन क्षेत्र के लिए दिवाली का तोहफा: मंत्री

राव ने भारत सरकार द्वारा कॉरपोरेट कर में कटौती को लेकर कहा, "रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कमजोर मुद्रास्फीति और उत्पादन में गिरावट के मद्देनजर शांतिवादी रुख कायम रखने का संकेत दिया है."

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 सितंबर को घरेलू कंपनियों के लिए मूल कॉरपोरेट कर की दर को 30 से घटाकर 22 प्रतिशत करने की घोषणा की. घरेलू कंपनियों पर प्रभावी दर 34.94 प्रतिशत से घटकर 25.17 प्रतिशत पर आ जाएगी. इसमें अधिभार और उपकर भी शामिल है.

Last Updated : Oct 1, 2019, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details