दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

चीन के लोगों ने हुआवेई बैन के विरोध में शुरु किया 'बॉयकॉट ऐप्पल' अभियान

चीनी दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुआवेई पर प्रतिबंध के साथ ही वाशिंगटन-बीजिंग व्यापार युद्ध तेज हो गया है. अमेरिका के हुआवेई को बैन करने के बाद चीन में बॉयकॉट एप्पल आंदोलन शुरु हो गया.

By

Published : May 20, 2019, 7:01 PM IST

Updated : May 21, 2019, 3:09 PM IST

चीन के लोगों ने हुआवेई बैन के विरोध में शुरु किया 'बॉयकॉट ऐप्पल' अभियान

बीजिंग/सैन फ्रांसिस्को:अमेरिका में चीनी दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुआवेई पर प्रतिबंध के साथ ही वाशिंगटन-बीजिंग व्यापार युद्ध तेज हो गया है. अमेरिका के हुआवेई को बैन करने के बाद चीन में बॉयकॉट एप्पल आंदोलन शुरु हो गया.

स्थानीय खबरों के मुताबिक चीन के ट्विटर संस्करण वीबो पर एप्पल और ट्रंप विरोधी संदेशों की झड़ी लग गई है.

ये भी पढ़ें-भारत में लॉन्च हुआ शाओमी का 48 मेगापिक्सल कैमरे वाला रेडमी नोट 7एस

चीन ने अमेरिका से विदेशी कंपनियों को परेशान नहीं करने को कहा है. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को हुआवेई को प्रभावी रूप से अमेरिकी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया है. अमेरिका ने हुआवेई को देश की सुरक्षा व्यवस्था के लिए खतरनाक बताया है. अमेरिका का यह कदम दो आर्थिक महाशक्तियों के बीच एक कड़वे व्यापार युद्ध को बढ़ावा दे रहा है.

वहीं, चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई ने कहा है कि वे अब भी खुले मन से सुरक्षा चिंताओं को दूर करने को तैयार हैं. वेइबो पर एक यूजर ने कहा, हुआवेई के फोन में काम की क्षमता एप्पल आईपोन की तुलना में बेहतर है. हमारे पास एक अच्छा स्मार्टफोन विकल्प के रुप में है तो हम अभी तक एप्पल आईफोन का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं?"

यह पहली बार नहीं है कि चीन में बॉयकॉट एप्पल आंदोलन शुरु हुआ है. पिछले वर्ष दिसंबर में चीनी कंपनियों ने हुआवेई का साथ दिया और अपने कर्मचारियों को हुआवेई फोन खरीदने पर भारी डिस्काउंट की पेशकश भी की थी. कर्मचारियों को कहा गया कि एप्पल को छोड़ हुआवेई का फोन खरीदें. दिसंबर में ही एक चीनी अदालत ने क्वालकॉम को एप्पल के खिलाफ निषेधाज्ञा देने के बाद अधिकांश आईफोन मॉडल की बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Last Updated : May 21, 2019, 3:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details