दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

कैबिनेट ने दी राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना के कार्यान्वयन की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बाहरी सहायता प्राप्त परियोजना 'राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना' (एनआरईटीपी) के कार्यान्वयन को मंजूरी दी.

By

Published : Feb 20, 2019, 11:59 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत विश्व बैंक के ऋण सहायता (आईबीआरडी क्रेडिट) के माध्यम से एक बाहरी सहायता प्राप्त परियोजना 'राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना' (एनआरईटीपी) के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है.

लाभ:
एनआरईटीपी द्वारा प्रदान की जाने वाली तकनीकी सहायता और परियोजना द्वारा सुगम उच्च स्तरीय हस्तक्षेपों से आजीविका संवर्धन और वित्त तक पहुंच और डिजिटल वित्त और आजीविका हस्तक्षेपों पर स्केल-अप पहलों में वृद्धि होगी.

मुख्य विशेषताएं:
डीएवाई-एनआरएलएम गरीबों और सबसे कमजोर समुदायों और उनके वित्तीय समावेश को लक्षित करने पर विशेष जोर देता है. एनआरईटीपी के तहत वित्तीय समावेशन के पायलट वैकल्पिक चैनलों के तहत अभिनव परियोजनाएं शुरू की जाएंगी, ग्रामीण उत्पादों के आसपास मूल्य श्रृंखलाएं बनाई जाएंगी, आजीविका संवर्धन में नवीन मॉडल पेश किए जाएंगे और वित्त और डिजिटल वित्त और आजीविका हस्तक्षेपों के पैमाने पर पहल की जाएगी.
डीएवाई-एनआरएलएम पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) और सामुदायिक आधारित संगठनों (सीबीओ) के बीच परामर्श के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी कार्य संबंध और औपचारिक मंच प्रदान करता है.
एनआरएलएम ने हस्तक्षेप के विभिन्न क्षेत्रों में अभिसरण की सुविधा के लिए गतिविधि मानचित्र भी विकसित किया है, जहां एनआरएलएम संस्थान और पीआरआई एक साथ काम कर सकते हैं जो सभी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों को प्रसारित किया गया है.
पढ़ें : सरकार ने अब तक विनिवेश से जुटाए 53,558 करोड़ रुपये, 80 हजार करोड़ जुटाने का है लक्ष्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details