दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

दिसंबर 2019 से बिजली वाले इंजन से दिल्ली आयेंगी सभी ट्रेनें : पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि आयतित ईंधन की बचत, सुरक्षा और रफ्तार को बेहतर करने के लिए भारतीय रेलवे दिसंबर 2019 से दिल्ली से आने वाली सभी ट्रेनों को बिजली के इंजन से संचालित करेगी.

By

Published : Mar 8, 2019, 3:04 PM IST

रेल मंत्री पीयूष गोयल।

नई दिल्ली : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि दिसंबर 2019 से दिल्ली आने-जाने वाली सभी ट्रेनें बिजली के इंजन से संचालित होंगी. अधिकारियों ने बताया कि इस कदम से ईंधन का बिल कम होगा, सुरक्षा बढ़ेगी और ट्रेन की गति भी बढ़ जायेगी.

आयातित ईंधन पर निर्भरता कम करने और राजस्व की बचत के लिए सितंबर 2018 में कैबिनेट ने अगले चार सालों में भारतीय रेलवे के पूर्ण विद्युतीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी थी. गोयल ने संवाददाताओं को बताया, "दिसंबर 2019 से दिल्ली आने वाली सभी ट्रेनों को विद्युत के जरिये संचालित किया जायेगा."

करीब 650 ट्रेनें रोजाना दिल्ली से आरंभ, समाप्त होती है या यहां से होकर गुजरती है. हर दिन करीब 12 लाख यात्रियों का आवाजाही होती है. सूत्रों के अनुसार हैरिटेज (विरासत) कालका-शिमला रेलमार्ग को भी विद्युतीकृत करने का प्रस्ताव विचाराधीन है.

यूनेस्को द्वारा विरासत स्थल घोषित किए जाने के कारण इस कार्य के लिए उसकी सहमति जरूरी होगी. सूत्रों के अनुसार इस संबंध में रेल मंत्री जल्द ही यूनेस्को से आग्रह कर सकते हैं.
(भाषा)
पढ़ें : इंटरनेट दिग्गजों से 3 प्रतिशत कर लेने की योजना बना रहे फ्रेंच वित्त मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details