दिल्ली

delhi

अक्षय तृतीया के मौके पर बाजारों में रौनक, जमकर हो रही सोने-चांदी की बिक्री

By

Published : May 7, 2019, 1:23 PM IST

भारत में धनतेरस के बाद सबसे ज्यादा सोने की खरीदारी अक्षय तृतीया पर होती है. जिसकी तैयारी सर्राफा बाजारों में भी कई दिनों पहले शुरू हो जाती है.

अक्षय तृतीया के मौके पर बाजारों में रौनक

नई दिल्ली: आज देशभर में अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है. सनातन धर्म में इस पर्व की बहुत मान्यता है. इस दिन कोई भी काम बिना किसी शुभ मुहूर्त के किया जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शुभारंभ करने वाले हर कार्य में सफलता मिलती है.

अक्षय तृतीया के मौके पर बाजारों में रौनक

सोने-चांदी की खरीददारी का महत्व
अक्षय तृतीया के दिन हर कोई चाहता है कि वो ज्यादा से ज्यादा धन संपत्ति खरीदे, जिससे उसका धन वैभव हमेशा बरकरार रहे. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और पूजा करने से लक्ष्मी का वास हमेशा घर में बना रहता है. इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें :चुनाव बाद निफ्टी में जबरदस्त उछाल की संभावना

सोने की कीमतों में उछाल
भारत में धनतेरस के बाद सबसे ज्यादा सोने की खरीदारी अक्षय तृतीया पर होती है. जिसकी तैयारी सर्राफा बाजार में भी कई दिनों पहले शुरू हो जाती है. इसी कड़ी में आज सोने का भाव ₹75 की तेजी के साथ ₹32720 प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा हालांकि औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के कम उठाव से चांदी की कीमत ₹70 टूटकर ₹38130 किलो पर आ गई. कारोबारियों के मुताबिक स्तर पर सकारात्मक रुख और स्थानीय चोरियों की मांग से भी मूल्यवान धातु के भाव में तेजी आई है.

इस दिन बढ़ जाती है सोने-चांदी की मांग
व्यापारियों की माने तो अक्षय तृतीया से कई दिनों पहले ही सोने के ऑर्डर उन्हें दे दिए जाते हैं और जिसकी तैयारियों में वो काफी दिनों से लगे रहते हैं. आज के दिन सुनारों क पास सुबह से ही कस्टमर आना शुरू हो जाते हैं. ज्वैलर चेतन बंसल बताते हैं कि आज के दिन उनके पास सोने की ज्वैलरी की काफी डिमांड रहती है. लोग कई दिनों पहले ही उनके पास खरीदारी के लिए आते हैं और सोने की काफी खरीदारी करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details