दिल्ली

delhi

अब तंग नहीं कर पाएंगे भिखारी, रेलवे पुलिस ने चलाया विशेष अभियान!

By

Published : May 13, 2019, 5:01 PM IST

Updated : May 13, 2019, 7:38 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में जल्द आपको ट्रेनों में भीख मांगती महिलाएं नजर नहीं आएंगी. एक खास अभियान के तहत इन्हें ट्रेनों से हटाकर रिहैबिलिटेट करने की कोशिश की जा रही है. गाजियाबाद की रेलवे पुलिस ने चलाया ये अभियान.

रेलवे पुलिस ने भीख मांगने वाली महिलाओं को पकड़ा

नई दिल्ली/गाजियाबाद: एनसीआर के गाजियाबाद में रेलवे पुलिस ने एक खास अभियान चलाया है. जिससे अब आपको ट्रेनों में भीख मांगती महिलाएं नजर नहीं आएंगी. इस खास अभियान के तहत इन्हें ट्रेनों से हटाकर रिहैबिलिटेट करने की कोशिश की जा रही है.

गाजियाबाद में रेलवे पुलिस ने एक अभियान चलाया है जिसके तहत ट्रेनों में भीख मांगने वाले लोगों को पकड़ा जा रहा है और उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन इसके साथ-साथ कुछ भीख मांगने वाली महिलाओं को जेल भी भेजा जा रहा है, जिसकी वजह भी चौंकाने वाली है.

गिरफ्तार हुईं कुछ महिलाएं
महिलाओं पर आरोप है कि ट्रेन में लोगों से जबरन भीख मांगती हैं, भीख ना मिलने पर पैसेंजर को गालियां भी देती हैं. यहां तक की मारपीट पर उतारू हो जाती हैं. यही नहीं लोगों का सामान तक चोरी करने का इन पर आरोप है. फिलहाल कुछ महिलाओं को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है.

ट्रेनों में भीख मांगने वाली महिलाओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार

NGO से ली जा रही मदद
आरपीएफ अधिकारी योगेंद्र सिंह का कहना है कि अभियान लगातार जारी रहेगा. जानकारी के मुताबिक रेलवे पुलिस कुछ एनजीओ से भी बातचीत कर रही है, जिनके माध्यम से भीख मांगने वाले लोगों को मदद दिलाकर कोई दूसरा काम शुरू करवाया जा सके.

जिससे यह भीख मांगने के बजाय कोई काम करके अपनी रोजी रोटी कमा सकें. वहीं पकड़ी गई एक महिला से जब बात की गई तो उसका कहना है कि वह ट्रेन में गाना बजा कर भीख मांगा करती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं करेगी.

काबिले तारीफ है ये अभियान
रेलवे को इस तरह की कई शिकायतें मिली थी, जिसमें ट्रेनों में भीख मांगने वाले लोगों के द्वारा यात्रियों का सामान गायब कर दिया जा रहा था.

यही नहीं इस तरह की भी शिकायतें मिल रही है कि ट्रेनों में भीख मांगने वाला गैंग सक्रिय है और वह गैंग भीख नहीं देने पर लोगों के बच्चों और महिलाओं पर अटैक कर देता है.

Last Updated : May 13, 2019, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details