दिल्ली

delhi

ETV Bharat / briefs

मौसम का हाल: झुलसाती गर्मी से परेशान दिल्ली, बारिश के नहीं दिख रहे आसार

दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 44 के पार दर्ज किया गया. शहर में तापमान तो बढ़ा हुआ है साथ ही लू भी लोगों को परेशान कर रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तापमान कम हो जाने के बाद भी इलाकों में उमस बरकरार रहेगी.

By

Published : Jun 3, 2019, 12:30 PM IST

Updated : Jun 3, 2019, 3:39 PM IST

गर्मी से लोग परेशान

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रही है. शहर में तापमान तो बढ़ा हुआ है ही, साथ लू भी लोगों को परेशान कर रही है. वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी के समय में तापमान कम हो जाने के बाद भी इलाकों में उमस बरकरार रहेगी. जिसके चलते गर्मी से कोई राहत नहीं मिल पाएगी.

सुबह से ही शुरू हो जाती है गर्मी की मार
बीते दिन दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 44 के भी पार दर्ज किया गया. पालम इलाके में ये 44.6 डिग्री रहा, जो सबसे अधिक था. वहीं रिज इलाके में 41.9 तापमान सबसे कम था. प्रादेशिक मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक हवा में नमी का स्तर यहां 30 फीसदी से 64 फीसदी तक रहा. गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ऊपर था जिसकी वजह से सुबह 7 बजे से ही गर्मी की मार शुरू हो जाती है.

7 दिनों तक नहीं कोई आसार
स्काईमेट वेदर के वरिष्ठ वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि अगले 7 दिनों तक राजधानी में बारिश की भी संभावनाएं नहीं हैं. हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही ट्रफ बनना शुरू होंगे और बारिश लोगों को गर्मी से राहत दिलाएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार सुबह का तापमान 29.4 दर्ज किया गया है, जबकि दिन में इसके 43-44 तक पहुंचने की आशंका जताई गई है. पूर्वोत्तर से आने वाली हवाओं के चलते तापमान में गिरावट तो हुई है लेकिन उमस ने लोगों की परेशानी अब भी बढ़ा रखी है.

Last Updated : Jun 3, 2019, 3:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details