दिल्ली

delhi

ETV Bharat / briefs

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट से 62 पासपोर्ट और 28 फर्जी स्टाम्प जब्त, 6 आरोपी अरेस्ट

पासपोर्ट और वीजा समेत दस्तावेजों की चेकिंग की गई तो उसमें संदेह नजर आया. इस बाबत एसीपी रमेश चंद्र के नेतृत्व में इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार, एसआई राजदीप सिंह, कांस्टेबल विकास सहित अन्य पुलिसकर्मियों की टीम बनाई गई.

By

Published : Apr 7, 2019, 9:53 PM IST

Updated : Apr 7, 2019, 10:35 PM IST

फर्जी पासपोर्ट और वीजा दिलवाने वाले गैंग का पर्दाफाश

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट और वीजा दिलवाने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. गैंग मोटी रकम लेकर दूसरे देश में शिफ्ट होने वाले लोगों का पासपोर्ट बनवाते थे और फिर फर्जी वीजा भी बनवाते थे.

इस मामले में आरोपियों के पास से फर्जी वीजा और पासपोर्ट पर यात्रा करने वाले दम्पत्ति समेत छह को गिरफ्तार किया गया है.

आरोपियों के पास से 62 पासपोर्ट, 28 फर्जी स्टाम्प बरामद की गई है. गिफ्तार हुए आरोपियों की पहचान दंपत्ति रविन्द्र सिंह, सुनीता कुमारी निवासी करनाल, हरियाणा, गिरोह का सरगना जितेंद्र सिंह उर्फ विक्की निवासी पटियाला बैंक कॉलोनी कुरुक्षेत्र, सचिन कुमार उर्फ सनी निवासी भगवान नगर कॉलोनी कुरुक्षेत्र, सौरव निवासी सेक्टर-13 निवासी कुरुक्षेत्र, मुकेश गोयल निवासी न्यू कॉलोनी कुरुक्षेत्र के रूप में हुई है.

गिरोह को पकड़ने के लिए टीम गठित
दिल्ली एयरपोर्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि पिछले एक मार्च को शिकायत मिली थी कि दो भारतीय नागरिक दिल्ली से कनाडा जाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं.

जहां पर उनके पासपोर्ट और वीजा समेत दस्तावेजों की चेकिंग की गई तो उसमें संदेह नजर आया. इस बाबत एसीपी रमेश चंद्र के नेतृत्व में इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार, एसआई राजदीप सिंह, कांस्टेबल विकास सहित अन्य पुलिसकर्मियों की टीम बनाई गई.

टीम बनाने के बाद लगातार तफ्तीश की जा रही थी, इस दौरान दिल्ली से कनाडा जाने वाले दंपत्ति सुनीता और रविंद्र से पूछताछ की गई. उन्होंने बताया कि वह कनाडा शिफ्ट होने चाहते थे.लेकिन उनके पास पासपोर्ट और वीजा नहीं था.

इस बाबत उन्होंने एजेंट के थ्रू पासपोर्ट और वीजा बनवाया. दोनों की निशानदेही के बाद टीम ने सभी आरोपियों को कुरुक्षेत्र से गिरफ्तार किया है.

छह लाख में बनवाया था पासपोर्ट और वीजा
पूछताछ में दंपति ने बताया कि उन्होंने कनाडा जाने के लिए अपने एक दोस्त श्याम से बातचीत की थी. जिसने एजेंट जितेंद्र उर्फ विक्की को कुरुक्षेत्र में मिलवाया था. इस बाबत एजेंट ने दोनों दंपतियों के पासपोर्ट और वीजा बनवाने की सहमति ली.

जिसके लिए उनसे छह लाख की मांग की गई थी. दंपत्ति ने उनकी मांग पूरी की और रकम दे दी. लेकिन एयरपोर्ट पर मौजूद अधिकारियों ने उनकी इस जालसाजी का पर्दाफाश कर दिया.

कई दस्तावेज़ बरामद
डीसीपी ने बताया कि फर्जी पासपोर्ट और वीजा बनवाने वाले चार मुख्य आरोपियों में से तीन सदस्य काफी पढ़े लिखे और पैसे से भी मजबूत लोग हैं. गिरोह का सरगना जितेंद्र उर्फ विकी की कुरुक्षेत्र में हर्बल प्रोडक्ट की शॉप है.

इसके अलावा दूसरा आरोपी सौरव इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम में पढ़ाता भी था.

आरोपियों के पास से 62 पासपोर्ट, 28 स्टांप सहित अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं. गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ करके पता लगाया जा रहा है कि ऐसे उन्होंने कितने लोगों को अपनी ठगी के जाल में फंसाया है और अब तक वह कितने रुपए की ठगी कर चुके हैं.

Last Updated : Apr 7, 2019, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details