दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 9, 2020, 3:42 PM IST

ETV Bharat / briefs

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों की कोरोना जांच शुरु

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था कर दी गई है. निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस संक्रमण का रैपिड एंटीजन किट के जरिये टेस्ट मुफ्त में किया जा रहा है.

Corona test
कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली: पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था कर दी गई है. निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस संक्रमण का रैपिड एंटीजन किट के जरिये टेस्ट मुफ्त में किया जा रहा है.

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच

ऐसे में जो यात्री दिल्ली से बाहर जा रहे हैं या फिर आ रहे हैं, वो अपना कोरोना टेस्ट करवा सकते हैं. सुबह से रेलवे स्टेशन पर आने और जाने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है.

इसमें अच्छी बात यह है कि टेस्ट का परिणाम जानने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता, बल्कि सिर्फ 20 मिनट में इसकी रिपोर्ट मिल जाती है.

मौजूद हैं सभी सुविधाएं

वहीं एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव आने पर वहां खड़ी एंबुलेस से शख्स का तुरंत अस्पताल ले जाया जाएगा और वहां पर इलाज शुरू कर दिया जाएगा. साथ ही कोरोना संदिग्ध का एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा. निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस की तरफ से जिला प्रशासन ने अगले कुछ दिनों तक रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने का फैसला लिया है.

संदेह होने पर करा सकते हैं टेस्ट

यहां पर यात्रियों के अलावा आसपास के लोग भी संदेह होने पर अपना टेस्ट करवा सकते है. इसमें कोरोना संक्रमण के वायरस की जांच की जाती है. टेस्ट की कड़ी में सबसे पहले शख्स की नाक से स्वैब लिया जाता है. 20 मिनट में ही वायरस में पाए जाने वाले एंटीजन का पता चल जाता है. इसमें अगर टेस्ट पॉजिटिव आता है तो इसकी विश्वसनीयता लगभग 100 फीसद है. वहीं अगर 30-40 फीसद मामलों में यह नेगेटिव रह सकता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details