दिल्ली

delhi

ETV Bharat / briefs

सावधान! आपके अकाउंट से इस शातिरबाजी से पैसे निकालता है ATM फ्रॉड गैंग

देशभर में एटीएम ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला हाल ही में दिल्ली में भी देखने को मिला. दिल्ली पुलिस ने एटीएम फ्रॉड गैंग का पर्दाफाश किया है. हालांकि पुलिस इस गैंग को पकड़ने में असफल रही है.

By

Published : Jul 3, 2019, 9:16 AM IST

Updated : Jul 3, 2019, 1:41 PM IST

दिल्ली पुलिस ने लोगाें को किया सतर्क

नई दिल्ली:आपके बैंक खाते में सेंध लगाने वाले एटीएम फ्रॉड गैंग को पकड़ना अब पुलिस के लिए पहले से ज्यादा मुश्किल हो गया है. इसकी वजह है कि अब ठगी करने वाला एक गैंग नहीं बल्कि तीन गैंग हैं. यह तीनों गैंग एक-दूसरे को केवल व्हाट्सएप के माध्यम से जानते हैं. तीनों एटीएम फ्रॉड गैंग ठगी अलग-अलग चरण में करते हैं. बाद में ठगी से मिली रकम को वह आपस में बांट लेते हैं.

दिल्ली पुलिस ने किया एटीएम फ्रॉड गैंग का पर्दाफाश

एक-दूसरे को नहीं जानते ये तीनों गैंग
जानकारी के अनुसार हाल ही में पूर्वी जिला पुलिस ने एटीएम कार्ड की जानकारी लेकर लोगों के खाते में सेंध लगाने वाले गैंग का पर्दाफाश किया था. इस गैंग ने पुलिस के समक्ष जो खुलासे किए उसे सुनकर पुलिस भी सन्न रह गई. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि इस प्रकार की ठगी को अब वह अकेले नहीं बल्कि तीन गैंग मिलकर अंजाम देते हैं. इसलिए अगर पुलिस एक गैंग तक पहुंच भी जाये तो दूसरा और तीसरा गैंग महफूज रहता है. इसकी वजह यह है कि वह आपस में एक-दूसरे को नहीं जानते हैं.


ठगी के लिए अपनाया अनोखा तरीका
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पहला गैंग लोगों को फोन कर उनके कार्ड से संबंधित जानकारी लेता है. दूसरा गैंग इस जानकारी की मदद से क्लोन कार्ड तैयार कर अगले गैंग को देता है. तीसरा गैंग इस एटीएम कार्ड की मदद से रुपये निकालता है. बाद में इस रकम को वह आपस में बांट लेता है. एटीएम कार्ड से संबंधित जानकारी जुटाने वाला गैंग ठगी से हुई कमाई का 40 फीसदी हिस्सा लेता है. वहीं अन्य दोनों गैंग आपस में 30-30 फीसदी रकम बाँट लेते हैं.


ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान-

  • अपने एटीएम कार्ड की जानकारी किसी के साथ साझा न करें.
  • जिस खाते का एटीएम कार्ड आप इस्तेमाल करते हैं, उसमें ज्यादा राशि न रखें.
  • हमेशा अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल अपने सामने करें.
  • एटीएम मशीन में कार्ड इस्तेमाल करते समय हमेशा पिन डालते समय उसके ऊपर अपना हाथ रख लें.
Last Updated : Jul 3, 2019, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details