दिल्ली

delhi

मेरी हत्या के षड्यंत्र के लिए अमेरिका ने दी आर्थिक मदद: मादुरो

By

Published : Mar 24, 2019, 1:24 PM IST

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिका पर उन्हें जान से मारने की साजिश का आरोप लगाया. इस साजिश में उन्होंने विपक्षी नेता के भी शामिल होने की बात कही.

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो. (फाइल फोटो)

काराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्ष नेता जुआन गुइदो और अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाया. मादुरो का कहना है कि विपक्ष नेता उनकी हत्या की साजिश रच रहा है, जिसमें अमेरिका उनकी मदद कररहा है.

मादुरो ने एक रैली में गुइदो का जिक्र करते हुए कहा कि ‘‘हमने दुष्ट कठपुतली द्वारा रचे गए मेरी हत्या के षड़यंत्र को नाकाम कर दिया है.’’

आपको बता दें, गुइदो को अमेरिका सहित 50 देशों ने वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी गई है. मादुरो ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस साजिश में कोलंबिया भी शामिल था. आगे उन्होंने बताया कि देश में एक अज्ञात कोलंबियाई अर्द्धसैन्य प्रमुख को गिफ्तार किया गया है और वह बयान दे रहा है.

पढ़ें:दक्षिण अफ्रीकी की देशों में चक्रवात इडाई का कहर, मृतकों का आंकड़ा 360 तक पहुंचा

मादुरो सरकार ने इस षड्यंत्र की जानकारी सरकारी टेलीविजन को दी. इस पर सूचना मंत्री जॉर्ज रोड्रिग्ज ने कहा कि बड़ी धनराशि का इस्तेमाल करकेअल साल्वादो, ग्वाटेमाला और होंडुरास से हत्यारों को यह काम सौंपा गया था. उन्होंने कहा किउन्हें वेनेजुएला में हत्या को अंजाम देने से पहले कोलंबिया भेजा गया था.

आपको बता दें,मरेरो को गुरुवारको गिरफ्तार किया गया था.वहीं, जॉर्ज रोड्रिग्ज ने गुइदो के चीफ ऑफ स्टाफ रॉबर्टो मरेरो पर अमेरिका से धन लेने और कथित षड्यंत्र का अहम साजिशकर्ता होने का आरोप लगाया.

रोड्रिग्स ने रिकॉर्डिंग सुनाते हुए कहा कि यह मरेरो और गुइदो के बीच व्हाट्सएप पर हुई बातचीत है. उन्होंने कहा कि इस रिकॉर्डिंग में मरेरो और गुइदो ने कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके के समर्थन से सशस्त्र समूहों की वित्तीय मदद के लिए अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण बाधित वेनेजुएला के धन के इस्तेमाल की बात की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details