दिल्ली

delhi

दक्षिण अफ्रीकी की देशों में चक्रवात इडाई का कहर, मृतकों का आंकड़ा 360 तक पहुंचा

By

Published : Mar 22, 2019, 12:07 AM IST

इडाई चक्रवात की चपेट में मलावी, मोजाम्बिक और जिम्बाब्वे. मृतकों का आंकड़ा 360 तक पहुंचा. 577 लोगों के घायल होने की सूचना.

इडाई प्रभावित इलाके में राहत और बचाव टीम

वाशिंगटन: चक्रवाती तूफान इडाई दक्षिण अफ्रीकी देशों में आयी प्राकृतिक आपदाओं में सबसे भयानक है. ये कहना हैसंयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता का.इस तूफान में अब तक करीब 360 लोगों की मौत हो चुकी है. इस चक्रपात ने मलावी, मोजाम्बिक और जिम्बाब्वे को काफी प्रभावित किया है.

चक्रवात इडाई से प्रभावित अफ्रीकी इलाके


समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ऐन्टोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक़ ने चक्रपात के कारण पर एक गंभीर रिपोर्ट पेश की है.

हक़ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि "यह दक्षिणी अफ्रीका में आयी अब तक की सबसे खतरनाक आपदाओं में से एक है इस आपदा से हमें काफी कुछ सीखने की ज़रुरत है.

इसके अलावा हक ने बताया कि "जिम्बाबवे में कम से कम 102 लोग अपना जान गंवा चुके हैं और 200 से ज्यादा लोगों को चोट आई है.

पढ़ें-हैती की संसद ने अविश्वास मत में प्रधानमंत्री को अपदस्थ किया

संयुक्त राष्ट्र के कॉआर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनिटेरियन अफेयर्स ने कहा है कि मलावी में लगभग 10 लाख लोग इस तूफान से प्रभावित हुए हैं. यहां करीब 56 लोगों की मौत हो चुकी है, और करीब 577 लोग घायल हुए हैं.

मोजाम्बिक सरकार का दावा है कि देश में करीब 202 लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्या और बढ़ सकती है. यूनिसेफ के मुताबिक मोजाम्बिक में 260,000 बच्चों के प्रभावित होने की आशंका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details