दिल्ली

delhi

जायडस कैडिला टीकों की कीमत ₹265 प्रति खुराक करने पर सहमत, अंतिम निर्णय जल्द

By

Published : Oct 31, 2021, 4:48 PM IST

सरकार की लगातार बातचीत के बाद जायडस कैडिला अपने कोविड-19 टीके की कीमत घटाकर 265 रुपये प्रति खुराक करने पर सहमत हो गई है, लेकिन अभी अंतिम समझौता नहीं हुआ है.

जायडस कैडिला
जायडस कैडिला

नई दिल्ली : सरकार की लगातार बातचीत के बाद जायडस कैडिला अपने कोविड-19 टीके की कीमत घटाकर 265 रुपये प्रति खुराक करने पर सहमत हो गई है, लेकिन अभी अंतिम समझौता नहीं हुआ है. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी.

सुई मुक्त जाइकोव-डी टीके की प्रत्येक खुराक देने के लिए 93 रुपये की लागत वाले एक डिस्पोजेबल दर्द रहित जेट एप्लीकेटर की आवश्यकता होगी, जिससे इसकी कीमत 358 रुपये प्रति खुराक होगी. एक सूत्र ने कहा था कि अहमदाबाद स्थित इस दवा कंपनी ने पहले अपनी तीन खुराक वाली दवा के लिए 1900 रुपये की कीमत का प्रस्ताव दिया था.

इससे जुड़े एक सूत्र ने बताया, 'कंपनी और सरकार की बार- बार की बातचीत के बाद, टीके की प्रत्येक खुराक की कीमत 358 रुपये निर्धारित की गयी है, जिसमें 93 रुपये का एक डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर भी शामिल है. इस मामले में अंतिम निर्णय इस सप्ताह होने की संभावना है.' सूत्र ने बताया कि तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है.

ये भी पढ़ें - COVAXIN वैक्सीन लगवाकर कर सकते हैं ओमान की यात्रा, नहीं रहना होगा क्वारंटाइन

स्वदेश में विकसित दुनिया का पहला डीएनए आधारित सुई मुक्त कोविड-19 टीका जाइकोव-डी को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली थी. यह 12 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के किशोरों को दिया जाने वाला पहला टीका है.

इस बीच सरकार अन्य बीमारियों से पीड़ित वयस्कों एवं बच्चों को जाइकोव-डी का टीका दिए जाने की खातिर रोग प्रतिरक्षण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाह (एनटीएजीआई) की अनुशंसाओं की प्रतीक्षा कर रही है. एनटीएजीआई कोविड-19 टीकाकरण अभियान में इस टीका को शामिल करने के लिए प्रोटोकॉल एवं रूपरेखा तैयार करेगी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details