दिल्ली

delhi

नए साल पर युवाओं में वैष्णो देवी आने की परिपाटी से निपटने की जरूरत : जितेंद्र सिंह

By

Published : Jan 1, 2022, 8:07 PM IST

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री सिंह जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने वैष्णो देवी धाम पर हुए हादसे के बाद जायजा लेने के बाद कहा कि नए साल के अवसर पर वैष्णो देवी धाम आने की युवाओं की परिपाटी से निपटने के लिए जरूरी उपाय की जरूरत है. संवाददाताओंं से बातचीत के दौरान जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद थे.

Union minister Jitendra Singh
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

कटरा : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union minister Jitendra Singh) ने शनिवार को कहा कि नए साल के मौके पर वैष्णो देवी धाम आने की युवाओं की परिपाटी से निपटने के लिए नवोन्मेषी उपायों की जरूरत है.

वह वैष्णो देवी धाम पर हुई भगदड़ और इसमें 12 श्रद्धालुओं की मौत के बाद हालात का जायजा लेने के लिए यहां आए थे. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री सिंह जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा की पहाड़ी पर स्थित गुफा धाम भी गए और काकरियाल स्थित श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना.

उन्होंने बताया कि त्रिकुटा पहाड़ी स्थित धाम पर भारी भीड़ के चलते तड़के मची भगदड़ में दो महिलाओं सहित कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है. अस्पताल में घायलों की सेहत की जानकारी लेने के बाद संवाददाताओं से बाचतीत करते हुए सिंह ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं लेकिन हम चर्चा करेंगे कि क्या (श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए) किया जा सकता है.'

जितेंद्र सिंह के साथ इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह भी थे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गत कुछ सालों से परिपाटी देखी जा रही है कि नए साल के पहले दिन बड़ी संख्या में युवा वैष्णो देवी की यात्रा को प्राथमिकता दे रहे हैं. उन्होंने कहा, 'पांरपरिक रूप से श्रद्धालु त्योहारों के दिनों में जैसे नवरात्र, दशहरा और दिवाली को आते थे. लेकिन यह नयी परिपाटी है और हमे इसके अनुसार कदम उठाना होगा. हम इसका कुछ समाधान निकालने के लिए नवोन्मेष और प्रौद्योगिकी पर चर्चा करेंगे.'

ये भी पढ़ें - वैष्णो देवी मंदिर परिसर में भगदड़ से 12 की मौत, PM ने जताया दुख, जांच के दिए आदेश

मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन दर्शन, एलईडी स्क्रीन पर आरती का प्रसारण और इसी तरह के उपाय पहले से ही तिरुपति बालाजी मंदिर में इस्तेमाल किए जा रहे हैं और बेहतर प्रबंधन के लिए यहां भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'जब भारी भीड़ होती है और लोग नए साल जैसे दिन ही प्रार्थना में हिस्सा लेने को उत्सुक हों तो ऐसे उपाय लाभदायक हो सकते हैं.' सिंह ने श्रद्धालुओं के लिए सतत अभियान और परामर्श का भी सुझाव दिया.

मंत्री ने संतोष जताया कि घायल श्रद्धालुओं की हालत अब स्थिर है. उन्होंने बताया कि छह श्रद्धालु गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती हैं जबकि चार को साधारण वार्ड में भर्ती किया गया है. सिंह ने कहा, 'उनमें से छह पहले ही छुट्टी के लिए तैयार है जबकि बाकी घायलों की स्थिति बेहतर है. दर्दनाक हादसे का यह संतोष देने वाला पहलु है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हैं.'

इससे पहले मंत्री ने घायल श्रद्धालुओं के साथ बातचीत की और चिकित्सकों ने भी उन्हें मरीजों की हालत के संबंध में जानकारी दी. भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंद्र रैना, वरिष्ठ पार्टी नेता देवेंद्र सिंह राणा और सुरजीत सिंह सलाठिया ने भी अलग-अलग अस्पताल और नजदीकी कटरा आधार शिविर जाकर स्थिति का जायजा लिया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details