दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 24, 2021, 2:29 PM IST

ETV Bharat / bharat

राज्यमंत्री ने मस्जिद से अजान की आवाज पर जताई आपत्ति, जिलाधिकारी को लिखा पत्र

योगी आदित्यनाथ सरकार के संसदीय कार्य और ग्राम्य विकास राज्य मंत्री आनंद शुक्ला को भी अजान पर एतराज है. मंत्री ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अधिक संख्या में लगे लाउडस्पीकरों को हटाने की मांग की है.

लिखा पत्र
लिखा पत्र

बलिया :जिले में राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने मंगलवार को जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की है. मंत्री ने आरोप लगाया कि मस्जिद में लाउडस्पीकरों की आवाज तेज कर दी जाती है. इससे बच्चों के पठन-पाठन में काफी दिक्कत हो रही है.

राज्यमंत्री का आरोप
राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने पत्र लिखकर जिला अधिकारी को बताया कि जनपद बलिया में स्थित मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिनभर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने एवं विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है. इससे छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन में दिक्कत आती है. साथ ही बच्चों, वृद्ध और बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

इन क्षेत्रों में दिक्कत का दावा
राज्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि उनके विधानसभा क्षेत्र बलिया सदर स्थित मदीना मस्जिद काजीपुरा, थाना-कोतवाली, बलिया के समीप अनेक शैक्षणिक संस्थान हैं. इनमें सेंट जोसेफ, महर्षि विद्या मंदिर, सतीश चन्द्र महाविद्यालय आदि में अध्ययनरत विद्यार्थियों को लाउड स्पीकर की तेज आवाज के कारण पठन-पाठन में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है. मस्जिद में पांचों वक्त नमाज की अजान तथा सारा दिन अन्य सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं. इससे होने वाले वाले शोर के कारण मेरे योग, ध्यान, पूजा-पाठ तथा शासकीय कार्यों में व्यवधान उत्पन्न होता है.

पढ़ें-न्यायाधीशों को आर्थिक मामलों में सोच विचार कर हस्तक्षेप करना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट का हवाला
सुप्रीम कोर्ट के कई आदेशों का जिक्र करते हुए कहा कि न्यायालय द्वारा समय-समय पर अनेक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. राज्य मंत्री ने जिलाधिकारी से अनुरोध किया है कि इस संबंध में न्यायालय की ओर से दिए गए दिशा-निर्देशों तथा शासन द्वारा निर्गत शासनादेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए मस्जिदों में लगे लाउड स्पीकरों की ध्वनि को सीमित करने व अधिक संख्या में लगे लाउड स्पीकरों को हटवाने का कष्ट करें. राज्यमंत्री शुक्ला ने बताया माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा दिए गए निर्देश तथा शासन के द्वारा दिए गए आदेशों का अनुपाल कराते हुए मस्जिद में लगे लाउडस्पीकरों कि ध्वनि कम करने और अधिक संख्या में लगे लाउडस्पीकर को हटाने का कष्ट करें जिससे आम जनता के साथ बुजुर्गों को इसके दुष्प्रभावों से बचाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details