दिल्ली

delhi

Rajasthan : मानगढ़ पहुंचे राहुल गांधी, बोले - कांग्रेस मानती है आदिवासियों को देश की जमीन का मालिक, भाजपा-RSS मानती है वनवासी

By

Published : Aug 9, 2023, 5:26 PM IST

राजस्थान के मानगढ़ धाम पहुंचे राहुल गांधी ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर आदिवासियों को साधने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस मानती है कि आदिवासी देश की जमीन के मालिक हैं, लेकिन भाजपा, आरएसएस इन्हें वनवासी कहती है. राहुल ने मणिपुर को लेकर भी पीएम और भाजपा पर निशाना साधा.

Rahul Gandhi in Mangarh Dham
राहुल गांधी का राजस्थान दौरा

राहुल गांधी का राजस्थान दौरा

मानगढ़ (बांसवाड़ा). राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 का चुनावी शंखनाद कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने विश्व आदिवासी दिवस पर बुधवार को मानगढ़ पहुंचकर आदिवासियों को साधते हुए कर दिया. उन्होंने आदिवासियों की कुर्बानी और त्याग का जिक्र करते हुए उन्हें हिंदुस्तान का पहना निवासी बताया. वहीं, आदिवासियों के जरिए बीजेपी पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हम आपको आदिवासी कहते हैं, लेकिन बीजेपी आपको वनवासी कहती है, मतलब जंगल में ही रहो.

आदिवासियों से लेनी चाहिए सीख : राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों ने अंग्रेजों की लड़ाई लड़ते हुए हिंदुस्तान को बनाने का काम किया है. जो कुर्बानी दी है, उसके लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि मेरी दादी यानी पीएम इंदिरा गांधी ने कहा था कि ये हिंदुस्तान के पहले निवासी हैं, जिसे हम भारत कहते हैं, ये आदिवासियों की जमीन थी. उन्होंने कहा कि आज का जो मॉडर्न समाज है, उनको आदिवासियों से जिंदगी जीना सीखना चाहिए. जल, जंगल और जमीन के साथ क्या रिश्ता होना चाहिए, ये आदिवासियों से सीखना चाहिए.

पढ़ें. विश्व आदिवासी दिवसः अंग्रेजों की बर्बरता का सबूत है मानगढ़ धाम, 1500 आदिवासियों को गोलियों से भून दिया था

बीजेपी ने नया शब्द निकाला वनवासी :राहुल गांधी ने कहा कि पहले आदिवासी पूरे हिंदुस्तान में रहते थे, धीरे-धीरे उनको धकेला गया. राहुल गांधी ने आदिवासियों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी ने नया शब्द निकाला है वनवासी. वनवासी का मतलब जो जंगल में रहते हैं. राहुल ने कहा कि हम आपको आदिवासी कहते हैं, पूरा देश आपका है. आप जो भी करें उसमें सफलता हासिल करें, लेकिन वो (बीजेपी) कहते हैं कि आप आदिवासी नहीं, आप हिंदुस्तान के पहले निवासी नहीं थे, आप वनवासी हो. आप देश के ओरिजनल मालिक नहीं हो. राहुल ने कहा कि ये आपका अपमान है. बीजेपी, आरएसएस चाहती है कि आप जंगल में रहो. वो आप पर वनवासी का ठप्पा डालना चाहते हैं, हम इसे मानने के लिए तैयार नहीं हैं, आपको हक मिलना चाहिए.

आपके जंगल को छीनकर अडानी पकड़ा देते हैं : मानगढ़ धाम में भी राहुल गांधी ने बीजेपी और अडानी के कनेक्शन को लेकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बीजेपी आपके जंगल छीनकर अडानी को पकड़ा देते हैं. उन्होंने कहा कि हमने आपको जंगल, जमीन का हक दिया, आदिवासी बिल दिया, लेकिन बीजेपी ने एक के बाद एक चीजें रद्द कर दी. वो चाहते हैं कि आप जंगल में रहो, धीरे-धीरे जमीन को छीनते जाते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि आप आदिवासी हैं, आदिवासी थे और आदिवासी रहेंगे.

आदिवासियों के बीच राहुल

लोगों को सुनाई कहानी :राहुल गांधी ने विश्व आदिवासी दिवस पर लोगों को खुद के आदिवासियों से लगाव की एक कहानी भी सुनाई. उन्होंने कहा जब मैं छोटा था तब मेरी दादी (इंदिरा गांधी) ने एक किताब दी थी 'तेंदू एक आदिवासी बच्चा'. वो किताब आदिवासी बच्चे के जिंदगी पर थी, वह किताब मुझे सबसे ज्यादा अच्छी लगती थी. राहुल गांधी ने कहा कि मैंने एक दिन उनसे (इंदिरा गांधी) पूछा कि आदिवासी शब्द का क्या मतलब है, वो आदिवासियों से काफी मोहब्बत करती थीं. इंदिरा गांधी ने कहा था कि ये हिंदुस्तान के पहले निवासी हैं, ये जो हमारी जमीन है, जिसे आज हम भारत कहते हैं, ये आदिवासियों की जमीन थी.

पढ़ें. संसद में राहुल के बयान पर महासंग्राम, कहा- इन्होंने मेरी मां की हत्या की...भारत माता की हत्या की

मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई :राहुल गांधी ने मणिपुर की घटना का भी सभा में जिक्र करते हुए कहा कि मैंने आज संसद में कहा कि कांग्रेस हिंदुस्तान के हर नागरिक, आदिवासी, पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक, जनरल कम्युनिटी की आवाज है. भाजपा हिंदुस्तान की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है. मणिपुर में लोग मर रहे हैं, बच्चे मारे जा रहे हैं, महिलाओं से बलात्कार हो रहा है. राहुल गांधी ने सभा में भी दोहराया की मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई. भाजपा की विचारधारा ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की.

राहुल गांधी ने एक स्कूल की बच्ची को मोबाइल फोन देकर योजना की शुरुआत की

दो दिन में सेना मणिपुर की आग बुझा सकती है :उन्होंने कहा कि आज तीन-चार महीने से मणिपुर जल रहा है और प्रधानमंत्री चाहें तो सेना को मणिपुर में लगाकर इस आग को दो दिन में बुझा सकते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मणिपुर को जलाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि 3 महीने से ऐसे लग रहा है जैसे मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं मणिपुर गया, विपक्ष के सांसद गए, लेकिन प्रधानमंत्री ने मणिपुर को लेकर आज तक एक शब्द नहीं कहा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जहां जाते हैं वहां किसी को लड़वा देते हैं, नफरत फैलाते हैं, इससे देश का नुकसान होगा.

राहुल ने शुरू की महिलाओं को मोबाइल देने की योजना :राजस्थान में महिलाओं को मुफ्त मोबाइल देने की योजना 10 अगस्त से शुरू होनी थी, लेकिन राहुल गांधी का क्योंकि आज राजस्थान दौरा था. ऐसे में राहुल गांधी के हाथों आज से यह मुफ्त मोबाइल योजना शुरू करवा दी गई. राहुल गांधी ने एक स्कूल की बच्ची और एक महिला को मोबाइल फोन देकर इस योजना की शुरुआत की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details