दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 16, 2023, 6:43 AM IST

Updated : Mar 16, 2023, 7:22 AM IST

ETV Bharat / bharat

प.बंगाल में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की शाखा खोलने की तैयारी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सचिवालय में उद्योगपतियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने बताया कि राज्य में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की शाखा खोलने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए एमओयू पर 21 मार्च को हस्ताक्षर किए जाएंगे. मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने बताया कि इसके लिए जमीन चिन्हित की जा चुकी है.

Mamata Banerjee
ममता बनर्जी

कोलकाता:पश्चिम बंगाल कीमुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को उद्योगपतियों के साथ बैठक के बाद पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ खुशखबरी साझा की. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की एक शाखा खोलने की तैयारी है. इसके लिए एमओयू पर 21 मार्च को हस्ताक्षर किए जाएंगे. ममता बनर्जी ने नवाना असेंबली हॉल में इस बैठक के बाद कहा कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का कोलकाता में कार्यालय है. उन्होंने कहा प्रदेश के लिए यह बड़ी उपलब्धि है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर 35 लाख वर्गफीट क्षेत्र में बनाया जाएगा. इसके लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और लगभग 30 हजार रोजगार सृजित होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तीसरी बार सत्ता में आने के बाद वह उद्योग और रोजगार को ज्यादा महत्व दे रही हैं. इसलिए उनकी सरकार ने बुनियादी ढांचा क्षेत्र को और विकसित करने का फैसला किया है.

इस बैठक से पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने कई कॉरिडोर (corridor) की घोषणा की है. द्विवेदी ने कहा कि राज्य के बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण किया गया है. राष्ट्रीय राजमार्गों और राज्य राजमार्गों का विस्तार किया जा रहा है. ताजपुर बंदरगाह भी निर्माणाधीन है. राज्य की औद्योगिक क्षमता को ध्यान में रखते हुए तीन महत्वपूर्ण औद्योगिक कॉरिडोर (industrial corridor) बनाए जा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि इसमें रघुनाथपुर-दनकुनी-हल्दिया-ताजपुर औद्योगिक कॉरिडोर (400 किलोमीटर), दानकुनी से कल्याणी 43 किलोमीटर, दानकुनी से खड़गपुर 130 किलोमीटर शामिल हैं. इसके अलावा, उत्तर बंगाल में दार्जिलिंग से कूचबिहार तक 769 किलोमीटर का कॉरिडोर बनाने की योजना है. मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 8000 एकड़ जमीन पहले ही चिन्हित की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें-Petition Against Mamta: कलकत्ता उच्च न्यायालय में ममता के खिलाफ अवमानना याचिका दायर, मुकदमा दर्ज करने की अपील

मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक कॉरिडोर के विकास के लिए प्रदेश में 8000 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है लेकिन जबरदस्ती जमीन लेने का सवाल ही नहीं है. सरकार इस मामले में अपने पुराने रुख से नहीं हट रही है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में लघु, मध्यम और कुटीर उद्योगों का जबरदस्त विकास हुआ है. अकेले इस सेक्टर में कुल 41 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि टाटा (TATA), हिताची (Hitachi) ने जमशेदपुर में अपना कारखाना बंद कर दिया है और पश्चिम बंगाल के खड़गपुर जा रही है. ममता बनर्जी ने सिलिकॉन वैली के बारे में भी अपने विचार साझा किए.

Last Updated : Mar 16, 2023, 7:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details