दिल्ली

delhi

2 जुलाई को विश्व खेल पत्रकार दिवस 2021, जानिए इस दिन का महत्व

By

Published : Jul 2, 2021, 4:00 AM IST

Updated : Jul 2, 2021, 6:04 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस संघ (the International Sports Press Association - AIPS) की ओर से अपने संगठन की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के उद्देश्य से 1994 से आज के दिन को विश्व खेल पत्रकार दिवस के रूप में मनाई जाने लगी. AIPS का गठन दो जुलाई 1924 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान हुआ था.

विश्व खेल पत्रकार दिवस
विश्व खेल पत्रकार दिवस

हैदराबाद : ब्रेकिंग न्यूज से लेकर एक्सक्लूसिव स्कूप तक, खेल पत्रकार ही होते हैं जो फैंस को उनके पसंदीदा खिलाड़ियों या क्लब से जोड़े रखते हैं. पूरे विश्व के करोड़ों लोगों को विभिन्न खेलों की जानकारी देने वाले खेल पत्रकार होते हैं. इस पेशे ने पूरी दुनिया में कई तरह के खेलों के विकास में मदद की है. इस पेशे में अपने मानकों को बनाए रखने के लिए इन पत्रकारों के अपने संघ भी हैं.

विश्व खेल पत्रकार दिवस (World Sports Journalists Day) हर साल दो जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य खेल पत्रकारों के काम को सम्मान और उन्हें अपने काम में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

विश्व खेल पत्रकार दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस संघ (the International Sports Press Association - AIPS) की ओर से अपने संगठन की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के उद्देश्य से 1994 से आज के दिन को विश्व खेल पत्रकार दिवस के रूप में मनाई जाने लगी. AIPS का गठन दो जुलाई 1924 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान हुआ था. AIPS में महाद्वीपीय उप-संघ और राष्ट्रीय संघ शामिल हैं. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee), FIFA, IAAF आदि शामिल हैं. यह संघ दुनियाभर के पत्रकारों के बीच चैम्पियनशिप, बंधन, नापसंद, पसंद को मजबूत करने पर रोशनी डालता है. इसलिए इस दिन को मनाया जाना महत्वपूर्ण माना जाता है.

विश्व खेल पत्रकार दिवस का महत्व

हमारे समक्ष शोधित तथ्यों को पेश कर ये पत्रकार समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. खेल पत्रकार विभिन्न स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों पर विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करते हैं. यह खेल लेखकों की मुस्तैदी और रिपोर्टिंग का कौशल ही होता है जिसके कारण दुनियाभर के प्रशंसकों को खेल आयोजनों और खिलाड़ियों के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त हो पाती है. फिलहाल, यूरो कप (Euro Cup) और टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेल की दुनिया में सनसनी बने हुए हैं और खेल पत्रकार इन इवेंट्स को कवर करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

  • यह दिन विशेष रूप से खेल मीडिया के सदस्यों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था.
  • इसका उद्देश्य खेल पत्रकारों को अपने काम में उत्कृष्टता के लिए प्रयास को और दुनिया के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना है.
  • साथ ही यह दिन पत्रकारों को अधिक मेहनत करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है और अधिक लोगों को इस पेशे के प्रति आकर्षित करता है.

टॉप 6 श्रेष्ठ भारतीय खेल मीडिया व्यक्तित्व

सुशील दोशी

सुशील कुमार जैन, जो कि सुशील दोशी के नाम से भी जाने जाते हैं, भारतीय पत्रकार, स्पोर्ट्स कॉमेंटैटर, लेखक और हिंदी में प्रथम कॉमेंटैटर (first Cricket commentator in Hindi) हैं. इन्होंने नौ क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup), 400 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (one day internationals), 85 टेस्ट मैच और कई ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय (Twenty20 internationals) कवर किये हैं.
संजीब मुखर्जी संजीब मुखर्जी भारतीय खेल पत्रकार हैं. वह खोजी पत्रकारिता के लिए भी जाना जाते हैं. 2010 के ब्रेकिंग स्टोरीज के लिए मुखर्जी जाने जाते है जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग विवाद (Indian Premier League controversy) भी शामिल है.
जतिन सापरू जतिन सापरू एक भारतीय टीवी खेल पत्रकार (Indian TV sports journalist cricket), क्रिकेट कमेंटेटर (cricket commentator), ब्रॉडकास्टर (broadcaster) और टेलीविजन होस्ट (television Host) हैं.
कादम्बरी मुरली कादंबरी मुरली वाडे लंबे समय तक राष्ट्रीय संपादक रहीं. उन्होंने वर्ष 2006 और 2007 में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया के क्रिकेट राइटर्स का पुरस्कार (Sports Journalist Federation of India’s Cricket Writers award) जीता था.
मयंती लैंगर मयंती लैंगर भारतीय पत्रकार हैं.
Last Updated : Jul 2, 2021, 6:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details