दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बाइडेन, बोरिस सहित दुनियाभर के कई नेताओं ने दी दिवाली की बधाई

By

Published : Nov 4, 2021, 8:48 PM IST

Updated : Nov 4, 2021, 10:32 PM IST

बाइडेन,
बाइडेन,

20:47 November 04

कई विदेशी नेताओं और राजनयिकों ने दिवाली की बधाई दी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मैरिस पेन और कई अन्य विदेशी नेताओं व राजनयिकों ने दिवाली के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दिवाली के मौके पर भारतीय नागरिकों को बधाई देने के लिए कई विदेशी नेताओं को धन्यवाद दिया.

ब्लिंकन ने ट्वीट किया, 'दिवाली की बधाई. कामना करता है कि प्रकाश का यह पर्व अमेरिका और पूरी दुनिया में शांति, खुशहाली और सफलता लाए.'

मैरिस पेन ने कहा, 'हम प्रकाश का पर्व मना रहे हैं, ऐसे में मैं भारत के अपने मित्रों और आस्ट्रेलिया के बहुसांस्कृतिक समुदाय में शामिल लोगों को शुभ दिवाली कहती हूं.'

जयशंकर ने पेन का शुक्रिया अदा किया और कहा कि मित्र अपनी उम्मीदें और खुशहाली को साझा करते हैं. इजरायली विदेश मंत्री याएर लैपिद ने भी अपने ‘मित्र’ जयशंकर और यह पर्व मना रहे लोगों को बधाई दी.

जयशंकर ने उनका धन्यवाद करते हुए कहा, 'आपकी भावनाएं हमारे उस गहरे रिश्ते को प्रकट करती हैं जो मजबूत से मजबूत होता जा रहा है.'

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने हिंदी में ट्वीट किया, 'मेरे सभी भारतीय मित्रों को दिवाली की ढेरों बधाइयां. दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं.'

सिंगापुर और कई अन्य देशों के राजनयिकों ने भी दिवाली की बधाई दी.

20:46 November 04

जो बाइडेन ने दी दिवाली की बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि कामना करता हूं कि दिवाली का प्रकाश हमें यह दिलाए कि अंधकार से आगे ज्ञान, विवेक और सत्य है. विभाजन से आगे एकजुटता है. निराशा से आगे आशा है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका एवं दुनिया भर में यह पर्व मना रहे हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध लोगों को दिवाली की बधाई.

20:46 November 04

बोरिश जॉनसन ने दी दिवाली की बधाई

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन और दुनिया में दिवाली और बंदी छोड़ दिवस मना रहे लोगों को बधाई. मैं आशा करता हूं कि हमारे सिख मित्रों के लिए दिवाली और बंदी छोड़ दिवस खास हो....मैं ब्रिटेन के हिंदू, सिख, जैन लोगों का बहुत आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने पिछले 18 महीनों से कमजोर लोगों की मदद की है और लोगों को सुरक्षित रहने में सहायता की है.उन्होंने कहा कि मैं बिटेन में हर व्यक्ति और दुनिया भर के लोगों खासकर भारत के मित्रों को दिवाली को बधाई देना चाहता हूं.

20:45 November 04

कमला हैरिस ने दी दिवाली की बधाई

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिका और दुनियाभर में रोशनी का त्योहार मना रहे सभी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं. इस साल दिवाली विनाशकारी महामारी के बीच और भी गहरे अर्थ के साथ आ रही है. ये छुट्टी हमें हमारे देश के सबसे पवित्र मूल्यों की याद दिलाती है. 

20:45 November 04

न्यूयॉर्क में वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को सजाया गया

न्यूयॉर्क में पहली बार दीपावली की थीम वाले एनिमेशन से वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को सजाया गया और आतिशबाजी भी की गई. 

20:34 November 04

दिवाली 2021

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और कई अन्य प्रमुख हस्तियों ने दिवाली के अवसर पर भारतीय नागरिकों को बधाई दी.

बाइडेन के कार्यालय ने ट्वीट किया कि कामना करता हूं कि दिवाली का प्रकाश हमें यह दिलाए कि अंधकार से आगे ज्ञान, विवेक और सत्य है. विभाजन से आगे एकजुटता है. निराशा से आगे आशा है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका एवं दुनिया भर में यह पर्व मना रहे हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध लोगों को दिवाली की बधाई.

अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने एक वीडियो संदेश में लोगों को प्रकाश का सम्मान करने और जरूरतमंद लोगों की तरफ मदद का हाथ बढ़ाने के बारे में याद दिलाया. उन्होंने कहा कि अमेरिका और दुनिया भर में प्रकाश का पर्व मना रहे हर व्यक्ति को दिवाली की बधाई.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन और दुनिया में दिवाली और बंदी छोड़ दिवस मना रहे लोगों को बधाई. मैं आशा करता हूं कि हमारे सिख मित्रों के लिए दिवाली और बंदी छोड़ दिवस खास हो....मैं ब्रिटेन के हिंदू, सिख, जैन लोगों का बहुत आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने पिछले 18 महीनों से कमजोर लोगों की मदद की है और लोगों को सुरक्षित रहने में सहायता की है.

उन्होंने कहा कि मैं बिटेन में हर व्यक्ति और दुनिया भर के लोगों खासकर भारत के मित्रों को दिवाली को बधाई देना चाहता हूं.

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अपने मित्र और भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को दिवाली की बधाई दी.

एप्पल के सीईओ टिम कुक और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई तथा कई अन्य हस्तियों ने भी दिवाली की बधाई दी.

Last Updated : Nov 4, 2021, 10:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details