दिल्ली

delhi

World Hydrography Day 2023: जानें क्या है विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस, क्यों है यह इतना महत्वपूर्ण

By

Published : Jun 21, 2023, 12:56 AM IST

हाइड्रोग्राफी के महत्व को बढ़ावा देने के लिए 21 जून को विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस मनाया जाता है, जो महासागरों, समुद्रों, नदियों और विभिन्न जल निकायों की भौतिक विशेषताओं को मापने में मदद करता है. पढ़ें पूरी खबर...

World Hydrography Day 2023
विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस

हैदराबाद: विज्ञान की एक शाखा के रूप में हाइड्रोग्राफी के महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर साल 21 जून को 'विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस' मनाया जाता है, जो हमें महासागरों, समुद्रों, नदियों, झीलों और विभिन्न जल निकायों को जानने में मदद करता है. यह दिन हाइड्रोग्राफर्स के प्रयासों को पहचानने में मदद करता है. हाइड्रोग्राफी पृथ्वी पर नदियों, झीलों, तालाबों और समुद्रों के जल निकायों का वर्णन करता है. इसका मुख्य उद्देश्य नेविगेशन में सुविधा के लिए डेटा प्रदान करना है.

वर्ष 2005 में अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन ने विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की स्थापना की. उसी साल संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन की स्थापना को मान्यता देते हुए एक प्रस्ताव पारित किया. अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो द्वारा इस दिन को एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में अपनाया गया था, जिसे 21 जून, 1921 को स्थापित किया गया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 29 नवंबर 2005 को 'महासागरों और समुद्र के कानून' के लिए संकल्प अपनाया था. पहली बार 2006 में विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस मनाया गया.

महासागर चार्ट को अद्यतन करने के लिए वैज्ञानिक हाइड्रोग्राफी का उपयोग करके एकत्रित सभी सूचनाओं का उपयोग करते हैं. ये चार्ट 95,000 मील की तटरेखा को कवर करते हैं. इसके अलावा, चार्ट अकेले अमेरिका में 3.6 मिलियन वर्ग समुद्री मील पानी को कवर करते हैं. परिवहन और नेविगेशन के अलावा हाइड्रोग्राफी अन्य क्षेत्रों में भी मदद करती है. इन क्षेत्रों में सीबेड निर्माण, एंकरिंग, मछली आवासों को समझना और पाइपलाइन और केबल बिछाना शामिल है.

प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की मेजबानी करता है, जो विभिन्न वार्षिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं. वर्ष 2023 में, विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 'हाइड्रोग्राफी- अंडरपिनिंग द डिजिटल ट्विन ऑफ द ओशन' थीम को ध्यान में रखकर मनाया जा रहा है. यह दिन कार्यशालाओं, शैक्षिक संगोष्ठियों और सम्मेलनों के माध्यम से मनाया जाता है.

इस दिन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आप कुछ गतिविधियां कर सकते हैं:

  • हाइड्रोग्राफी और इसके महत्व के बारे में जानें.
  • इंटरनेट पर कुछ संबंधित पोस्टर साझा करें.
  • बच्चों के नाव (प्रतीकात्मक/चित्र) बनाने जैसी कुछ शैक्षिक गतिविधियां करें.
  • हाइड्रोग्राफी और इस दिन से संबंधित वृत्तचित्र देखें.
  • सोशल मीडिया पर #WorldHydrographyDay टैग के साथ जानकारी साझा करके इस दिन का प्रचार करें.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details